न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सोलर खेती करें राज्य के लोग, तीन रुपये प्रति यूनिट की दर से सरकार खरीदेगी बिजली : मुख्यमंत्री

32

Ranchi : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज सही मायने में उजाला दिवस मनाने का समय है. 67 साल में रांची के केवल चार लाख घरों तक ही बिजली पहुंची थी. लेकिन, वर्तमान राज्य सरकार ने चार साल में बिजली से वंचित दो लाख 13 हजार, 374 घरों को बिजली से आच्छादित कर दिया. अब राजधानी का प्रत्येक घर रोशन हो गया. उन सभी को बधाई, जिन्होंने इस कार्य में सरकार को अपना योगदान दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य के घर 2018 तक पूर्ण विद्युतीकृत होंगे और 2019 तक 257 स्टेशन व 60 नये ग्रिड के माध्यम से 24 घंटे बिजली उपलब्ध करायी जायेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोग अपने घरों की छत और बंजर भूमि पर सोलर खेती करें. सरकार तीन रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली आपसे क्रय करेगी. साथ ही, सोलर खेती हेतु 50% अनुदान सरकार प्रदान करेगी. इस कार्य से जहां आपको आमदनी होगी, वहीं आप उजाला फैलाने का काम अपने क्षेत्र में कर सकेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की जनता ने एलईडी बल्ब का उपयोग कर 684 करोड़ रुपये की बचत की है. मुख्यमंत्री ने अपील की कि राज्य के उपभोक्ता एलईडी बल्ब का उपयोग अधिक से अधिक करें. मुख्यमंत्री मंगलवार को अनगड़ा में आयोजित विकास मेला को संबोधित कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें- अलर्ट : रात 8 बजे से पहले और 10 बजे के बाद पटाखे फोड़े, तो होगी कार्रवाई

वैल्यू एेडेड पावर प्लांट लगाते, तो हम बिजली बेच रहे होते

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार द्वारा अगर वैल्यू एेडेड पावर प्लांट लगता, तो आज झारखंड बिजली बेच रहा होता. राज्य का कोयला बेचकर हम पूरे देश को रोशन कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने चार हजार मेगावाट बिजली उत्पादन हेतु कार्य का शुभारंभ पतरातू में किया है. इस तरह सरकार बिजली उत्पादन, संचरण, वितरण, गुणवत्ता और बिजली के सुदृढ़ीकरण की दिशा में कार्य कर रही है. जो कहते हैं बिजली ठीक से नहीं मिल रही है, उन्हें मैं कहना चाहता हूं कि 67 साल के इंतजार के बाद लोगों को बिजली तो मिल रही है, इससे पूर्व यह भी उन्हें नहीं मिल रहा था. जल्द 24 घंटे बिजली सभी को उपलब्ध होगी.

इसे भी पढ़ें- सुखाड़ आकलन वास्तविकता से परे, किसानों के साथ मजाक कर रही सरकार: किसान सभा

स्वयं सहायता समूह के बीच एक करोड़ 39 लाख की राशि का वितरण

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बच्चों के बीच स्कूल यूनिफॉर्म, जोहार योजना के तहत सात लाख 47 हजार, 86 आजीविका एवं स्वयं सहायता समूह के बीच एक करोड़ 39 लाख रुपये की राशि का वितरण किया. आदिवासी विकास समिति कांके को मुख्यमंत्री ने 10 लाख रुपये का चेक भी विकास कार्य हेतु दिया. उग्रवादी हिंसा में मारे गये लोगों के आश्रितों रामचरित लोहरा कुशेश्वरी देवी को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति पत्र सौंपा. मुख्यमंत्री ने उपायुक्त, उप विकास आयुक्त समेत अन्य को रांची के पूर्ण विद्युतीकरण हेतु प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया.

रथ बेटी बचाने व पढ़ाने का देगा संदेश, नारी शक्ति को सशक्त करें

रघुवर दास ने कहा कि आज बेटियां देश का मान बढ़ा रही हैं. वे किसी मामले में पुरुषों से कम नहीं. बेटी दो परिवारों में संस्कार का संचार करती हैं. उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ रथ को रवाना किया गया है, जो यह संदेश देगा कि बेटा और बेटी में फर्क नहीं करना है. रथ के माध्यम से बेटी को सशक्त करने, उन्हें स्वावलंबन की ओर अग्रसर करने हेतु लोगों को जागरूक किया जायेगा, उन्हें पढ़ना है और स्वावलंबन की ओर अग्रसर करना है.

इसे भी पढ़ें- स्पेशल ब्रांच ने किया पुलिस मुख्यालय को किया अलर्ट – सोनू इमरोज की हत्या के बाद बढ़ी गैंगवार…

चार हजार से अधिक नये ट्रांसफॉर्मर लगाये जायेंगे

रांची के पूर्ण विद्युतीकरण के लिए चार हजार 679 नये ट्रांसफॉर्मर, तीन हजार किमी LT लाइन, 33 केवी लाइन का सुदृढ़ीकरण, 770 किमी नयी 33 केवी लाइन समेत अन्य जरूरतों को पूरा किया गया. 22 सब-स्टेटशन बन रहे हैं. चार हजार से अधिक नये ट्रांसफॉर्मर लगाये जायेंगे. 25 नये फीडर व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल भुगतान हेतु पंचायत भवन में बिल भुगतान केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं.

ये थे मौजूद

इस अवसर पर सांसद रामटहल चौधरी, राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, कांके विधायक जीतूचरण राम, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर, सिल्ली विधायक सीमा देवी, प्रबंध निदेशक ऊर्जा राहुल पुरवार, उपायुक्त रांची, एसएसपी रांची, उपविकास आयुक्त रांची व अन्य उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: