JharkhandKhas-KhabarLead NewsRanchi

ई-श्रम कार्ड बनवाकर ना करें कामगारों की हकमारी, उनकी मदद करें

Ranchi : सरकार की कोई भी नई योजना का लाभ लेने के लिए लोगों में होड़ मच जाती है. ये भी समझते हैं कि योजना किसके लिए है. ताजा उदाहरण ले लीजिए. हर गली मुहल्ले में ई-श्रम कार्ड बनवाने की आपाधापी मची है. गृहणी, दुकानदार, स्टूडेंट्स के अलावा वैसे लोग भी श्रम कार्ड बनवाने में लगे हैं जो अच्छी कमाई कर रहे हैं. इतना ही नहीं दूसरे को श्रम कार्ड बनाने की नसीहत भी दे रहे हैं. इसका दो ही मतलब हो सकता है कि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है या फिर आपर कामगारों की हकमारी कर रहे हैं.

मजदूरों की लिस्ट में शामिल हो रहे सक्षम लोग

आप जान लें कि, ई श्रम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कर आप उन कामगारों के लिस्ट में शामिल हो रहे हैं जो छोटे मोटे काम करके गुजारा कर रहे हैं. सरकार असंगठित मजदूरों का डेटा तैयार कर रही है. यदि आपने रजिस्टर करवा लिया है तो आप भी इस कामगार की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. याद रखें आपका खाता और आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है.

ई-श्रम पोर्टल पर नि:शुल्क है रजिस्ट्रेशन

श्रम कार्ड बनवाने के लिए जन सेवा केन्द्र (सीएससी) पर लोगों की भीड़ लगी रहती है. पोर्टल पर रिजस्ट्रेशन के लिए 200 रुपये तक चार्ज करते हैं. बेहतर होगा कि हम उनकी मदद करें क्योंकि ई-श्रम के पोर्टल (https://register.eshram.gov.in/#/user/self ) पर रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क है. आप अपने आसपास के कामकारों का रजिस्ट्रेशन करवाने में मदद करें. इससे आपकी जनसेवा भी हो जाएगी और उनका पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

ये लोग करवा सकते हैं पंजीकरण

ई-श्रम पोर्टल पर छोटे किसान, पशुपालक, कृषि क्षेत्र में लगे मजदूर, ईंट भट्ठों पर काम करने वाले मजदूर, मछली विक्रेता, मोची, घरों में काम करने वाले, रेहड़ी और फड़ लगाने वाले, अखबार वितरित करने वाले कर्मयोगी, कारपेंटर, प्लंबर, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर, रिक्शा चालक, सब्जी विक्रेता समेत अन्य संगठित क्षेत्र के कामगार पंजीकरण करवा सकते हैं.

पोर्टल पर पंजीकरण के बाद मिलेंगे ये लाभ

कामगारों के ई-श्रम कार्ड पूरे भारत में स्वीकार्य होंगे. योजना के तहत दुर्घटना बीमा कवरेज मिलेगा. विभिन्न तरह के सामाजिक सुरक्षा लाभों का वितरण ई-श्रम के द्वारा किया जाएगा. आपदा या महामारी के समय केंद्र व राज्य सरकारों से मदद प्राप्त करने में आसानी होगी. दुर्घटना में मृत्यु या स्थायी दिव्यांग होने पर दो लाख रुपये और आंशिक रूप से दिव्यांग होने पर एक लाख रुपये मिलेंगे. कामगार आयकरदाता नहीं होना चाहिए. 16 से 59 वर्ष के बीच के कामगार पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकेंगे.

देशभर में मान्य होंगे श्रम कार्ड

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा. पंजीकृत कामगारों के ई-श्रम कार्ड बनेंगे, जो पूरे देश में मान्य होंगे. कामगार देश के किसी कोने में रह कर काम कर रहे हो, उनको कार्ड के आधार पर सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा. इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. अपने स्मार्ट फोने से खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. या फिर अपने घर के अन्य सदस्यों से कहकर भी आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. आप इस लिंक https://eshram.gov.in/hi पर क्लिक कर ई-श्रम के ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं.

इसके लिए चाहिए आपको

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर (आधार से लिंक किया हुआ)
  • बैंक खाता और
  • उम्र 18 से 59 साल के बीच होना चाहिए

कामगार अपनी आजीविका चलाने के लिए अपने घर और राज्य को छोड़कर दूसरी जगह काम करने जाते हैं. दूसरे राज्यों में कामगारों को सरकार की योजनाओं का लाभ बहुत कम मिल पाता है. केंद्र सरकार जल्द असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों की यूनिक आइडी बनाएगी, जिसके आधार पर वे देश के किसी भी कोने में काम करते हुए योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे.

Related Articles

Back to top button