न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मां बच्चों को आधुनिकता की भेंट न चढ़ाएंं : उपायुक्त लोहरदगा

विश्व स्तनपान के समापन समारोह में उपायुक्त ने की शिरकत

177

Lohardaga : 1 अगस्त से 7 अगस्त तक चलने वाले विश्व स्तनपान दिवस पर जिला के स्थानीय महिला महाविद्यालय में बाल विकास एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा विश्वस्तन पान सप्ताह का समापन समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उदघाटन उपायुक्त विनोद कुमार ने दीप प्रज्जविलत कर किया.

इसे भी पढ़ेंः मुजफ्फरपुर के बाद देवरिया के शेल्टर होम में वेश्यावृतिः 24 लड़कियां छुड़ायी गयी, 18 लापता

मां का दूध बच्चों के लिए अमृततूल्य

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि मां के दूध पर बच्चों का अधिकार है इसे आधूनिकता के भेंट नहीं चढ़ने दें. उन्होंने कहा कि मां का दूध बच्चों के लिए अमृततूल्य है, बच्चों को मां का दूध मिलने से उसके शरीर के अंदर रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक बढ़ती है, जिससे ऐसे बच्चें काफी स्वस्थ रहते हैं. इस दौरान उन्होंने महिलाओं को बताया कि बच्चों को दूध पिलाने से मां व बच्चों के बीच प्रेम का प्रगाढ़ भी बढ़ता है.

वहीं मां को स्तन कैंसर होने का खतरा काफी कम होता है. उन्होंने कहा कि  वर्तमान परिवेष में मां अपने बच्चों को स्तनपान नहीं करवाना चाहती है, जिसका प्रतिफल होता है कि उनके बच्चें काफी कमजोर होते हैं. उपायुक्त ने आंगनबाड़ी सेविकाओं को विश्व स्तनपान दिवस पर बच्चों को जन्म के साथ छह माह तक दूध पिलाने के लिए जन-जन तक जागरूकता लाने की लाने की बात कही.

इसे भी पढ़ेंः चिकनगुनिया ने हिंदपीढ़ी थाना पर भी बोला हमला, सभी पुलिसकर्मी आये चपेट में

माताओं से अपने बच्चों को दूध पिलाने को लेकर प्रेरित करें

जिला बीससूत्री उपाध्यक्ष श्री राकेश प्रसाद ने कहा कि बच्चों के लिए मां का दूध सर्वोतम आहार है. उन्होंने सभी माताओं से अपने बच्चों को दूध पिलाने को लेकर प्रेरित किया. जिला  समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा कुमारी ने भी महिलाओं को स्तनपान के महत्व को विस्तार पूर्वक बताया. मौके पर एसडीओ राजमहेश्वरम,  महाविद्यालय के प्राचार्या शमीमा खातून समेत बाल विकास परियोजना के कर्मी व आंगनबाड़ी सेविका उपस्थित थीं.

इसे भी पढ़ेंः फर्जी नक्सली सरेंडर मामले में हाई कोर्ट सख्त, गृह सचिव तलब, अगली सुनवाई 6 सितंबर को

उपायुक्त बिनोद कुमार ने कराया बच्चों को अन्नप्रासन

विश्व स्थन पान समापन समारोह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त विनोद कुमार ने बच्चों को अन्नप्रसान करवाया. इस दौरान उन्होंने बच्चों को पौष्टिक आहार देने की बात कही.

इसे भी पढ़ेंः नियम की धज्जियां उड़ा रही साईनाथ यूनिवर्सिटी, बिना कुलपति के बांटती है डिग्रियां

 गर्भवति महिलाओं का हुआ गोद भराई

विश्वस्तन पान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान गर्भवति महिलाओं का गोदभराई की गई. जबकि धातृ महिलाओं को पोषण थाल का वितरण किया गया. गोदभराई व पोषण थाल का वितरण उपायुक्त विनोद कुमार के द्वारा किया गया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: