न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आइसक्रीम खायें ही नहीं पैरों में भी लगायें, पांव बने रहेंगे मखमली

102

NewsWing Desk: आइसक्रीम पेडीक्योर सुनने में आपको निश्चित ही ये कुछ अलग लगा होगा. दरअसल आइसक्रीम पेडीक्योर से आप अपने पैर गर्म पानी और अपनी पसंदीदा आइसक्रीम से भरे टब में रखते हैं. आप पानी और आइसक्रीम के मिश्रण में अपने पैरों को रखते हैं. आपको पता है यह आइसक्रीम पेडीक्योर आपके पैरों के लिए कितना फायदेमंद है?

आइसक्रीम पेडीक्योर के फायदे

ये त्वचा को रेजुविनेट करता है. साथ ही शुष्क और मृत त्वचा को पैरों से हटाता है.
ये पैरों की नमी बरकरार रख कर उसे मुलायम बनाता है.
ये तनाव से राहत देकर पैरों में रक्तप्रवाह को ठीक रखता है.
क्लिपिंग, कटिंग और फाइलिंग से ये सुनिश्चित होता है कि पैरों के नाखूनों में किसी तरह का फंगस ना हो.
आइसक्रीम पेडीक्योर में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है जो पैरों से टॉक्सिन्स हटाने का काम करता है.
ये रूखे और बेजान पैरों के लिए लाभकारी है.

इसे भी पढ़ें: बीयर से पायें चांद सा खूबसूरत चेहरा, जानिये क्‍या है इस्‍तेमाल का तरीका

आइसक्रीम पेडीक्योर के लिए चीजें

  • एक टब जो गर्म पानी से भरा हो.
  • एक टब जिसमें गर्म पानी और आपकी पसंद की आइसक्रीम हो.
  • सेंधा नमक
  • पैरों के लिए शीट मास्क
  • फुट स्क्रब
  • नेल फाइलर
  • नेल स्क्रबर
  • नेल कटर
  • नेल पेंट रिमूवर
  • नेल पेंट
  • माइशचराइज़र
  • क्यूटिकल क्रीम
  • रुई
  • तौलिया

आइसक्रीम पेडीक्योर के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

  1. नाखूनों और पैर को करें तैयार

सबसे पहले अपने पैरों के नाखूनों से शुरू करें. अगर कोई नेल पेंट लगी हुई है तो उसे रिमूवर की मदद से हटाएं. आप चाहें तो अपने बढ़े हुए नाखूनों को काट लें और फाइलर से अपनी मनपसंद शेप दे दें. अब बारी है अगले स्टेप की जो काफी मज़ेदार है. अब आने वाली है आइसक्रीम की बारी.

  1. आखिर ये है ही आइसक्रीम पेडीक्योर

इस स्टेप के लिए आपको गर्म पानी की ज़रूरत है. एक छोटी बाल्टी लें जिसमें गर्म पानी हो और उसमें अपने पैर डूबा दें. ये सुनिश्चित कर लें की कम से कम आपके एंकल तक पैर डूबे हों. इस गर्म पानी में थोड़ा सेंधा नमक डालें. अब खुद भी रिलैक्स हो जाएं और अपने पैरों के मसल्स को भी राहत मिलने दें. रोज़ाना दिन भर की भागदौड़ के बाद ये आपके लिए सबसे सुकून भरा वक़्त होगा. अपने पैरों को लगभग 20 मिनट तक डुबाएं. अब आप अपने पैरों को बाल्टी से निकाल लें और तौलिये से पोंछ कर सूखा लें. अब आया इस पेडीक्योर का सबसे बेस्ट पार्ट जिसका आपको इंतज़ार था. अब एक बाल्टी या टब लें जिसमें गर्म पानी और आपकी पसंद की आइसक्रीम मिक्स हो. इसमें अपने पैरों को डालें और रिलैक्स मोड में चले जाएं. तक़रीबन आधे घंटे के लिए अपने पैरों को इसमें रखें और फिर बाहर निकाल कर तौलिये से सूखा लें.

  1. अब बारी है पैरों के स्क्रबिंग की

पैरों को तौलिये से पोंछ लेने के बाद क्यूटिकल क्रीम लें और पैर के नाखूनों पर लगाएं. ये क्रीम डेड स्किन हटाने में मदद करेगी. अब फुट फाइलर लें और पैरों के तलवों को डेड स्किन पूरी तरह निकल जाने तक रगड़ें. लेकिन ये मुलायम हाथों से करें, खुद को चोट ना पहुंचाएं. अब नेल स्क्रबर लें और नाखूनों के कोनों से सारी जमा गंदगी को बाहर निकालें और रुई की मदद से इसे साफ़ कर लें.

  1. क्या पहले कभी फुट मास्क का इस्तेमाल किया है?

ये आइसक्रीम पेडीक्योर का अहम हिस्सा है. अपनी मनपसंद आइसक्रीम में पैर डूबा कर रिलैक्स करने के बाद अब बारी है अपने फेवरेट फीट मास्क का इस्तेमाल करने की. फीट मास्क आसानी से आपको मार्किट में मिल जायेगा. इसे अपने पैरों पर लगाएं. अपने पैरों को तौलिये में 10 मिनट के लिए लपेट दें ताकि मास्क का लाभ पैरों को मिल सके. अब पैरों से आराम से मास्क हटाएं और एक अच्छा माइशचराइज़र लोशन लगाएं.

  1. अच्छा माइशचराइज़र है ज़रूरी

इस तरफ आपको ध्यान देने की ज़रूरत है. पेडीक्योर और मेनीक्योर के लिए एक बढ़िया माइशचराइज़र इस्तेमाल करना ज़रूरी होता है. स्किन को हाइड्रेट करने वाला माइशचराइज़र लगाएं और हल्के हाथों से अपने पैरों को तक़रीबन 10 मिनट के लिए मसाज करें.

  1. आखिरी मगर ज़रूरी स्टेप

आप अपनी पसंद की नेल पेंट लगाकर आइसक्रीम पेडीक्योर का अंत कर सकते हैं. पहले बेस कोट लगाएं फिर अपने फेवरेट कलर की नेल पेंट लगा लें और अपनी पैरों की चमक को दोगुना कर लें.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: