NationalSci & Tech

WhatsApp पर सर्कुलेट हो रहे इस फेक मैसेज के झांसे में ना आयें, साइबर क्रिमनल डाल रहे हैं दाना

  • सभी भारतीय नागरिकों को 1.30 लाख रुपये देने का मामला

New Delhi: WhatsApp पर इन दिनों एक फेक मैसेज सर्कुलेट हो रहा है. इसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार की तरफ से कोविड-19 फंड से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी भारतीय नागरिकों को 1.30 लाख रुपये भुगतान का आदेश दिया है.इस तरह के मैसेज के साथ एक लिंक साझा की गई है. इस लिंक पर क्लिक करके फंड के लिए वेरिफाई करना होता है कि आखिर किसे 1.30 लाख रुपये का फंड मिलेगा और किसे नहीं.

इसे भी पढ़ें : पत्नी के ‘चाल-चलन’ से दुखी युवक ने लगायी फांसी, सुसाइड नोट में ससुर को याद दिलाया ये वादा

मैसेज की लिंक पर क्लिक नहीं करें, फोन हो जायेगा हैक

WhataApp यूजर को ऐसे किसी भी मैसेज पर भरोसा नही करना चाहिए. साथ ही इस मैसेज की लिंक पर क्लिक नही करना चाहिए.ऐसा करने पर आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं.केंद्र सरकार की तरफ से साफ किया गया है कि यह एक फर्जी मैसेज है.सरकार ने ऐसा कोई आदेश नहीं जारी किया है.

सरकार की मानें, तो इस तरह के मैसेज को यूजर डेटा चोरी करने और बैकिंग फ्रॉड को अंजाम देने के लिए तैयार किया जाता है.इस मैसेज की लिंक पर क्लिक करने पर आपका मोबाइल हैक हो सकता है.इससे हैकर्स आपको फोन से सारी जानकरी ऑटोमेटिक डाउनलोड कर सकते हैं.इस तरह के मैसेज सोशल मीडिया पासवर्ड, UPI डिटेल चोरी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : ITDC को 6 करोड़ रुपये का भुगतान कर राज्य सरकार ने खरीदे होटल अशोका के 51% शेयर

सोलर पैनल देने की स्कीम वाले मैसेज से भी रहें सतर्क

इसी तरह कुछ वक्त पहले एक अन्य फर्जी मैसेज WhatsApp पर शेयर किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त में भारतीय नागरिकों को सोलर पैनल देने की स्कीम चलायी जा रही है.इसके लिए यूजर से एक फॉर्म फिल कराया जाता था.इस फॉर्म के जरिए हैकिंग की घटना को अंजाम दिया जाता था.

फिशिंग अटैक टूल है सावधान रहें

मौजूदा वक्त में फिशिंग अटैक भारत में काफी पॉप्युलर टूल है.इसमें मैसेज, या फिर किसी इलेक्ट्रॉनिक मोड के जरिए एक लिंक भेजी जाती है.इसमें फर्जी सोशल मीडिया का यूआरएल होता है, जिस पर आईडी पासवर्ड डालते ही आपकी अहम जानकारी चोरी कर ली जाती है.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह : झरियागादी में ओवरब्रिज निर्माण की प्रक्रिया तेज, पीडब्लूडी ने किया स्थल निरीक्षण

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: