ChaibasaJharkhand

सपने जरूर देखें, सकारात्मक सोच के साथ चुनौतियों और कठिनाईयों से पा सकते हैं पार : लिंडा

कोल्हान नितिर तुरतुंग द्वारा संचालित कोचिंग सेंटर के सम्मेलन में बोले चाईबासा एसपी

Chaibasa :  एसपी अजय लिंडा ने कहा है कि अच्छी शिक्षा ग्रहण कर ऊंचा मुकाम हासिल करना चाहते हैं, तो हमें अपने सामर्थ्य पर विश्वास करना होगा. वे शुक्रवार को पिल्लई हॉल में कोल्हान नितिर तुरतुंग द्वारा संचालित कोचिंग सेंटर के विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के लिए आयोजित सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. एसपी ने कहा कि हर मानव में विशेष सामर्थ्य रहता है. इसे हम मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति से आगे बढ़ा सकते हैं. उन्होंने कहा कि जीवन में सपने अवश्य देखें और अनुशासन को सर्वोपरि रखें. अनुशासन हमें मानसिक दृढ़ता और स्वयं में नियंत्रण रखना सिखाता है. उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ चुनौतियों और कठिनाईयों को दूर किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें – मरीन ड्राइव के गड्ढे की चपेट में आकर जख्मी हुआ गम्हरिया का युवक, जर्जर सड़क से गुस्साये लोगों ने किया मरीन ड्राइव को जाम

पढ़ाई की बारीकियां बताते हुए उन्होंने कहा कि दृढ़ता से केवल पढ़ने के लिए बैठ जायें, तो एक से दो घंटा की पढ़ाई काफी है. उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को कक्षा आठवीं, नौवीं और दसवीं की एनसीईआरटी की पुस्तकों का गहनता से अध्ययन करने की सलाह दी. उन्होंने अभिभावकों से कहा कि वे अपने बच्चों को पढ़ने का अच्छा माहौल अवश्य प्रदान करें. सरायकेला- खरसावां  के उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई ने कहा कि जो भी पढ़ें, समझ के साथ पढ़ें.  पूर्व लेबर कमिश्नर ज्ञानसिंह दोराईबुरु ने कहा कि बच्चे क्या कर रहे हैं और उनकी संगति कैसे मित्रों से है, इस पर ध्यान रखना अति आवश्यक है. सम्मेलन को मानकी मुंडा संघ के अध्यक्ष गणेश पाठ पिंगुवा और उपाध्यक्ष कालीचरण बिरुवा ने भी संबोधित किया.

advt

कोल्हान नितिर तुरतुंग के अध्यक्ष प्रकाश लागुरी ने संस्था का परिचय दिया. कार्यक्रम के पूर्व सभी अतिथियों का कोचिंग सेंटर के बालिकाओं के हाथों बुके देकर स्वागत किया गया. रीना देवगम एवं साथियों ने स्वागत गीत गाये.अतिथियों के हाथों कोचिंग सेंटर के शिक्षक शिक्षिकाएं मनीषा लागुरी, गीता लागुरी और चंदन बोयपाई को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया. साथ ही  कोचिंग सेंटर के सभी बैच की जांच परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले असरिता पूर्ति, देवराज कालु़ंडिया और दीपक लागुरी को पुरस्कृत किया गया. सम्मेलन में सिंगराय बोदरा, मास्टर इरशाद, अमृतराज हेम्ब्रम, रूक्मणि देवगम, सालमी सिंकु, सुमित्रा बारी, गीता देवगम, लीना सावैयां, सुनीता हांसदा, बानी बोदरा समेत काफी संख्या विद्यार्थी एवं अभिभावक मौजूद थे. मंच का संचालन शिक्षक कृष्णा देवगम ने और धन्यवाद ज्ञापन जेजेबी सदस्य सह समाजसेवी विकास दोदराजका ने किया.

इसे भी पढ़ें – UPSC RESULT : कोल्हान के दो सपूत, एक को तमाम सुख-सुविधा मंजिल से भटका न सकी, दूसरे को अभाव भी लक्ष्य से डिगाने में नाकाम रहा

adv

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: