DeogharJharkhandLead NewsTOP SLIDER

देवघर के जिला अवर निबंधक राहुल चौबे सस्पेंड, 31 एकड़ जमीन  की गलत रजिस्ट्री का है आरोप

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने निलंबन के प्रस्ताव को दी स्वीकृति

Ranchi  :  मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने देवघर के जिला अवर निबंधक राहुल चौबे को सस्पेंड करने से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति दी है. राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जिला अवर निबंधक के खिलाफ  जमीन की रजिस्ट्री से जुड़े मामलों में अनियमितता बरते जाने की शिकायत मिली थी. इसपर गठित आरोप पत्र और उनके द्वारा स्पष्टीकरण समर्पित नहीं किए जाने पर जिला डीसी की अनुशंसा के आलोक में यह निर्णय लिया गया है. डीसी ने अपनी अनुशंसा में राहुल चौबे पर लगे आरोप को गंभीर प्रकृति का बताया है.

देवीपुर की जमीन से जुड़ा से मामला

देवघर जिला के देवीपुर अंचल अंतर्गत  कुल 31 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री में नियम कानूनों की अवहेलना करने से  जुड़े मामले में जिला अवर निबंधक के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है. इस मामले में देवघर डीसी ने राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग को एक रिपोर्ट सौंपी थी. रिपोर्ट में कहा गया था कि राहुल चौबे के द्वारा तथ्यों को जानबूझकर नजरअंदाज करते हुए गलत इरादे से एवं व्यक्तिगत लाभ के लिए उक्त जमीन का रजिस्ट्री कराया गया था.

Catalyst IAS
ram janam hospital

निर्धारित समय में नहीं समर्पित किया स्पष्टीकरण

The Royal’s
Sanjeevani

उक्त जमीन की रजिस्ट्री में अनियमितता बरते जाने के आरोप को लेकर चौबे से स्पष्टीकरण की मांग की गई थी. लेकिन निर्धारित समय में उनके द्वारा स्पष्टीकरण समर्पित नहीं किया गया. यह अनुशासनहीनता और उच्च अधिकारी के आदेश की अवहेलना है. डीसी ने जिला अवर निबंधक राहुल चौबे को निलंबित करते हुए कठोर अनुशासनिक कार्रवाई करने की अनुशंसा की थी.

 जमीन निबंधन संबंधी मामलों की हो रही जांच

इसके अलावा राहुल चौबे, जिला अवर निबंधक के खिलाफ  जिले के उपायुक्त को विभिन्न माध्यमों से लगातार शिकायत मिल रही है . ऐसे में उपायुक्त के द्वारा  उनके पिछले एक साल के कार्यकाल के दौरान जमीन निबंधन संबंधी मामलों की जांच हेतु जिला स्तरीय जांच समिति का गठन किया गया है .

Related Articles

Back to top button