ChatraJharkhand

चतरा में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक

Chatra: समाहरणालय स्थित उपायुक्त कार्यालय कक्ष में उपायुक्त, अंजली यादव की अध्यक्षता में जिले में अवैध उत्खनन की रोकथाम के उद्देश्य से जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक की गई. बैठक में मुख्य रूप से अवैध खनन के रोक थाम एवं अवैध ढुलाई पर नकेल लगाने को लेकर कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर गहन समीक्षा एवं विचार विमर्श कर उपायुक्त द्वारा आवश्यक निर्देश दिए गए. उपायुक्त ने वन क्षेत्र में अवैध खनन स्थलो को चिन्हित कर उनकी भराई एवं रोकथाम हेतु वन विभाग द्वारा की गई कार्रवाई की समीक्षा कर वन क्षेत्र में अवैध खनन स्थलो को चिन्हित कर उनकी भराई एवं रोकथाम हेतु वन विभाग को कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया.

साथ हीं कोयला खनिज का अवैध खनन एवं परिवहन / कोयला चोरी से संबंधित मामलें एवं कोयले के सम्पूर्ण प्रेषण में ई-परिवहन चालान की उपयोगिता की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश .

इसे भी पढ़ें:सर्वजन पेंशन योजना: शिविर आयोजित कर लाभुकों को दें पेंशन का लाभ – माधवी मिश्रा

ram janam hospital
Catalyst IAS

जिलान्तर्गत सभी कोल कम्पनियो के सम्पूर्ण कोयला परिवहन में शत प्रतिशत ई-परिवहन चालान को लेकर उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को दिया आवश्यक निर्देश. कोयला खनिज का अवैध खनन एवं परिवहन / कोयला चोरी के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया.

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

इसके साथ ही लघु खनिज यथा पत्थर खनन पट्टा क्षेत्र का मापी तथा बालू स्टॉकयार्ड एवं क्रशर ईकाईयो में भण्डारित खनिजो की स्टॉक का निरीक्षण औचक निरक्षण करने का निर्देश दिया गया. जिला अन्तर्गत प्रमुख पारगमन मार्ग पर चेकपोस्ट का निर्माण.

इसे भी पढ़ें:Agnipath Scheme Protest: मसौढ़ी में उपद्रवियों ने तारेगना रेलवे स्टेशन को फूंका

अनुमण्डल पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, एवं संबंधित अंचल अधिकारी, जिला- चतरा को जिलान्तर्गत खनन पट्टा एवं क्रशर ईकाईओ की संयुक्त जॉच करने का निर्देश दिया गया. कोयला की चोरी रोकने हेतु सभी खदानो एवं साईडिंग अन्तर्गत अवस्थित धर्मकाँटा में सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया गया.

झारखण्ड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद्, क्षेत्रिय कार्यालय, हजारीबाग के द्वारा सी0सी0एल0 क्षेत्रों/पत्थर खनन पट्टा/ क्रशर ईकाईको में प्रदूषण मानको की जॉच करते हुए बिना CTE/CTO के स्थापित ईकाईओ के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया.

इसे भी पढ़ें:Agnipath Scheme Protest: दिन भर प्रदर्शनकारियों के कब्जे में रहा धनबाद-बोकारो मुख्य मार्ग, हाथों में तिरंगा लिए पैदल मार्च

Related Articles

Back to top button