Crime NewsJharkhandRanchi

फेक न्यूज़ फैलाने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन सख्त, लगातार लोगों को दी जा रही जानकारी

रांची पुलिस की साइबर सेल टीम एवं जिला प्रशासन की टीम रख रही है फेक न्यूज़ फैलाने वालों पर नज़र

Ranchi: वैश्विक महामारी कोविड-19 के संभाव्य प्रसार को रोकने एवं आमजनों को आवश्यक सुविधा मुहैया कराने हेतु जिला प्रशासन रांची द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है.

इस दौरान मौके का फायदा उठा कर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा फेक न्यूज़ फैलाने की जानकारी जिला प्रशासन को प्राप्त हुई है. इसके पश्चात कुछ लोगों के खिलाफ रांची पुलिस की साइबर सेल टीम द्वारा कार्रवाई भी की जा रही है और फेक न्यूज़ के प्रसार पर रोक लगाई गई है.

advt

कोरोना जैसी महामारी के बीच फेक न्यूज़ का फैलना आमजनों में अविश्वास और दुर्भावना पैदा कर सकता है. ऐसे में रांची जिला प्रशासन द्वारा लगातार सोशल मीडिया माध्यमों के जरिए फेक न्यूज़ फॉरवर्ड ना करने एवं ऐसा करने वालों की जानकारी रिपोर्ट करने की अपील की जा रही है. इसके अतिरिक्त आमजनों को फेक न्यूज़ पहचानने एवं आधिकारिक स्रोतों से ही प्राप्त सूचनाओं पर भरोसा करने की सलाह दी जा रही है.

उपायुक्त छवि रंजन ने फेक न्यूज़ के संभाव्य प्रसार और इसके प्रतिकूल असर के मद्देनजर जिला जनसंपर्क कार्यालय, रांची को सभी माध्यमों से प्राप्त होने वाले फेक न्यूज़ की शिकायतों का संधारण करने एवं जरूरत पड़ने पर त्वरित पुलिस कार्रवाई हेतु निदेशित किया है.

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, रांची डॉ प्रभात शंकर ने उक्त निदेश के आलोक में अपने कार्यालय के सभी कर्मियों को एक्टिव रह कर किसी भी फेक न्यूज़ को हल्के में न लेने को कहा है.

इसके अलावा ऐसे फेक न्यूज़ जिनके प्रसार की जानकारी विभिन्न माध्यमों से मिली है, के लिए प्रेस विज्ञप्ति एवं सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से प्रतिवेदन भी जारी किया जा रहा है.

उपायुक्त रांची छवि रंजन ने आमज़नों से अपील की है कि आप किसी भी संचार माध्यम से किसी ऐसे न्यूज़ या सूचना को प्राप्त करते हैं जिसमें आपको आमजनों में डर की भावना पैदा करने का संदेह हो तो तुरंत ही ऐसी सूचना प्रसार की जानकारी जिला प्रशासन को दें.

जिला प्रशासन और रांची पुलिस की टीम इस पर त्वरित कार्रवाई करेगी. इसके अलावा जिला जनसंपर्क कार्यालय रांची के सोशल मीडिया हैंडल एवं उपायुक्त रांची के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल के जरिए भी आमजनों को फेक न्यूज़ के प्रति सचेत किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेःस्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को सफल बनाने को सीएम ने जनता से मांगी मदद, कहा- कोरोना की चेन ब्रेक करने के लिए मिलकर आएं सामने

फेक न्यूज़ मिलने या इसकी पुष्टि करने हेतु यहां करें रिपोर्ट

रांची जिलावासियों से अपील की गयी है कि अगर आप किसी भी तरह के फेक न्यूज़ या किसी फेक न्यूज़ फैलाने वाले सोशल मीडिया(ट्विटर हैंडल/फेसबुक पेज/व्हाट्सएप्प ग्रुप) के बारे में जानकारी देना चाहें तो हमारे ट्विटर हैंडल- @DC_Ranchi/ @DproRanchi/ पर रिपोर्ट कर सकते हैं.

किसी आपात स्थिति या जानमाल की हानि होने की संभावना के मद्देनजर आप तुरंत रांची पुलिस को 100 पर संपर्क करें. इसके अलावा DC Ranchi के आधिकारिक फेसबुक पेज या जिला जनसंपर्क कार्यालय, रांची के फेसबुक पेज पर भी संपर्क कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेःपलामू: मरम्मत के दौरान गिरा मेडिकल कॉलेज का गेट, होमगार्ड जवान की मौत

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: