JamshedpurJharkhandJharkhand Politics

Congress Samvad : कांग्रेस के संवाद में व‍िवाद, जमशेदपुर में कांग्रेस‍ियों में तनातनी, उठा अगड़ा-पि‍छड़ा का मुद्दा

Jamshedpur : कांग्रेस के संवाद में व‍िवाद. जमशेदपुर में रव‍िवार को आयोज‍ित पार्टी के कोल्‍हान प्रमंडल के पदाध‍िकार‍ियों के संवाद सम्‍मेलन में जो कुछ हुआ उससे पार्टी की क‍िरक‍िरी हो रही है. सम्‍मेलन की शुरुआत में ही कांग्रेस‍ियों में तनातनी हो गई और आरोप-प्रत्‍यारोप के बीच अगड़ा-पि‍छड़ा की चर्चा तक हुई.  हो-हंगामे के बीच माहौल सामान्‍य बनाने के ल‍िए मशक्‍कत करनी पड़ी.

पिछले दिनों कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह के पार्टी छोड़ने के बाद प्रभारी बनाए गए अविनाश पांडेय के नेतृत्व में कांग्रेस आत्ममंथन कर पार्टी के जनाधार को बढ़ाने और जनता में पैठ बनाने की जुगत में लग गयी है. इसी क्रम में पार्टी पूरे राज्य के सभी जिलों में संवाद कार्यक्रम के जरिए कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद कर रही है, जिसमें पार्टी के तमाम मंत्री विधायक और प्रदेश एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी शिरकत कर रहे हैं और कार्यकर्ताओं में ऊर्जा भरने का काम कर रहे हैं. मगर संवाद कार्यक्रम धीरे- धीरे अब विवाद का रूप लेता जा रहा है. बता दें कि पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने संवाद कार्यक्रम में ही सरकार के विरुद्ध बयानबाजी की थी और इस्तीफा देने तक की पेशकश कर डाली थी. जिसको लेकर खूब हाय- तौबा मची.

मंच पर ही घमासान

रविवार को जमशेदपुर में कोल्हान प्रमंडल स्तरीय संवाद कार्यक्रम में शिरकत करने प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, मंत्री बादल पत्रलेख, मंत्री बन्ना गुप्ता, सांसद गीता कोड़ा, पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ प्रदीप कुमार बलमुचू, सुखदेव भगत पहुंचे. तीनों जिलों के अध्यक्ष एवं कांग्रेसियों ने जगह-जगह गर्मजोशी से स्वागत किया. मगर कार्यक्रम अभी शुरू भी नहीं हुआ था, कि कांग्रेसियों का कलह पूरे कार्यक्रम का बंटाधार कर गया. गुटों में बंटे कांग्रेसियों के बीच का कलह खूब नजर आया. कार्यक्रम में भरे मंच पर ही जमशेदपुर महानगर जिला अध्यक्ष विजय खां के खिलाफ कांग्रेस ओबीसी मोर्चा के कोल्हान प्रभारी धर्मेंद्र सोनकर ने मोर्चा खोल दिया और जमकर खरी-खोटी सुना डाली. यहां तक कि धर्मेंद्र सोनकर ने पार्टी के नेताओं पर ओबीसी का अपमान करने का आरोप मढ़ते हुए जिला अध्यक्ष को देख लेने तक की धमकी दे डाली. धर्मेंद्र सोनकर जिला अध्यक्ष पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए कार्यक्रम का बहिष्कार कर चलते बने. दरअसल,  धर्मेंद्र सोनकर प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत करने पहुंचे थे और वे मंच पर जाकर उन्हें सम्मानित करना चाहते थे. मगर जिलाध्यक्ष ने उन्हें मंच से उतार दिया.

कांग्रेस‍ियों थामा कांग्रेस का दामन

इससे पूर्व कांग्रेसियों को जमशेदपुर में एक और बड़ा झटका लगा, जहां बड़ी संख्‍या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा का दामन थामा और आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा को फिर से झारखंड की सत्ता में लाने का प्रण लिया. दरअसल ये कांग्रेसी कार्यकर्ता जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के थे, जो मंत्री बन्ना गुप्ता का विधानसभा क्षेत्र है. ऐसे में अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही कांग्रेस के लिए झारखंड में सब कुछ ठीक-ठाक है, ऐसा कहना बेमानी होगी.

ये भी पढ़ेंPolitical Update: द‍िल्‍ली एयरपोर्ट पर सरयू की अरव‍िंद केजरीवाल और मनीष स‍िसोद‍िया से गुफ्तगू, जानि‍ए मुलाकात की वजह

Related Articles

Back to top button