न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सीसीएल गोविंदपुर-स्वांग प्रोजेक्ट में कोयला के ऑफर की मांग को लेकर विस्थापितों ने किया प्रदर्शन

108

Bermo: सीसीएल कथारा एरिया के गोविंदपुर-स्वांग प्रोजेक्ट में पिछले चार माह से बंद पड़े लोकल सेल के कोयला के ऑफर की मांग को लेकर शुक्रवार को विस्थापित संघर्ष समिति के बैनर तले गोविंदपुर प्रोजेक्ट स्थित कांटा घर से एक जुलूस निकाला गया. जुलूस में काफी संख्या में कोयला के डीओ धारक, ट्रक ऑनर एसोसिएशन के लोग, हस्तलदनी महिला व पुरुष मजूदर के साथ सेल कमेटी के पदाधिकारी शामिल थे. जुलूस में गाजे बाजे के साथ शामिल सभी लोग सीसीएल के द्वारा बंद पड़े कोयला के ऑफर को चालू करने संबंधी नारे लगाये. जुलूस कांटा घर से पैदल दो किलोमीटर दूर स्वांग स्थित प्रोजेक्ट के कार्यालय पहुंचा.

इसे भी पढ़ेंःपत्रकारों की पिटाईः हेलमेट पहन कर पत्रकार पहुंचे थाना, प्रशासन के…

पीओ को सौंपा मांगपत्र

प्रोजेक्ट कार्यालय के बाहर सभी आंदोलनकारियों के साथ स्वांग लोकल सेल के पदाधिकारी, ग्रामीण व मजदूर शामिल हो गये. यहां लोगों ने खूब नारेबाजी की. फिर प्रोजेक्ट के पीओ विजय कुमार को एक मांग पत्र सौंपा. मौके पर समिति के डॉ दशरथ महतो, नरेश महतो, ईश्वर चंद्र प्रजापति, कृष्णा निषाद, मनोज साहनी, धर्मेंद्र सिन्हा, विनय मिश्रा आदि मौजूद थे. इन लोगों ने कहा कि पिछले चार माह से सीसीएल प्रबंधन के द्वारा लोकल सेल के लिए कोयला का ऑफर बंद कर दिये जाने से इस पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से निर्भर करने वाले हजारों लोगों के समक्ष जीवकोपार्जन की समस्या उत्पन्न हो गयी है. साथ ही ट्रकों के मालिकों को वाहन खड़ा कर उसके किस्‍त व अन्य खर्च वहन करने पड़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि प्रबंधन से जब भी इस संबंध में बात कर बंद कोयला के ऑफर को चालू करने की बात की जाती है तो उनका कहना होता है कि ऐसा सरकार के निर्देश पर किया जा रहा है, जिससे पावर प्लांटों को कोयला की सप्लाई की जा सके. पावर प्लांटों को चलाने के लिए कोयला सरकार को देनी चाहिए. लेकिन, सरकार के इस फैसले से हजारों परिवारों के समक्ष जो संकट आन पड़ा है उसके बारे में भी विचार करनी चाहिए.

silk_park

इसे भी पढ़ेंःएक लाख करोड़ के ऑन गोईंग प्रोजेक्ट की रफ्तार धीमी, आपूर्तिकर्ताओं…

मांगें पूरी नहीं हुई तो होगा चरणबद्ध आंदोलन

वक्ताओं ने कहा कि सीसीएल प्रबंधन के द्वारा बंद कोयला के ऑफर को चालू नहीं किया गया तो चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा. जिसके तहत पूरे सीसीएल का चक्का जाम कर दिया जाएगा. मौके पर पूर्व मुखिया राजेश साव, श्रवण सिंह, लाल मोहम्मद, विजय महतो, मुन्ना राम, पिंटू सिंह, उमेश सिंह, भोला महतो, मुखिया योगेंद्र प्रसाद रंजन, विश्वनाथ यादव, टेकलाल चौधरी, सुनील महतो, नागेश्वर महतो, मल्लू यादव, राजेश प्रजापति, टिंकू सिंह, मुन्ना साव सहित हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: