DhanbadJharkhand

MSME के ज्वाइंट डायरेक्टर से धनबाद में उद्योगों के विकास एवं समस्याओं पर चर्चा, सहयोग का दिया भरोसा

Dhanbad: धनबाद जिले में MSME उद्योगों की दशा और दिशा दोनों की हालत दयनीय है. MSME उद्योगों की बेहतरी को लेकर प्रयास तो किए जाते हैं लेकिन नतीजा अबतक सिफर है. रविवार को झारखंड इंडस्ट्रीज एंड ट्रेड एसोसिएशन (JITA) ने MSME के संयुक्त निदेशक व हेड MSME, रांची इंद्रजीत यादव से धनबाद स्थित MSME कार्यालय में धनबाद में उद्योगों के विकास एवं समस्याओं पर चर्चा की. इस बैठक में MSME धनबाद के अन्वेषक सुजीत कुमार भी शामिल थे. JITA की ओर से महासचिव राजीव शर्मा ने क्षेत्र में उद्योगों के विकास एवं समस्याओं के समाधान पर विस्तृत चर्चा की. और विभिन्न विषयों को उनके समक्ष रखा.

JITA की ओर से महासचिव राजीव शर्मा ने धनबाद में MSME उद्योगों के विकास को लेकर कहा कि धनबाद में हार्डकोक एवं अन्य कोयला आधारित उद्योगों के तकनीकी विकास के लिए LEAN MANUFACTURING के तहत टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन तथा कॉस्ट कटिंग के लिए यहां के उद्योगों में शामिल किया जाए. उन्होंने बताया कि नियम के तहत एक ही तरह के 6 उद्योगों को इसमें शामिल किया जा सकता है. सुझाव दिया गया कि उद्योगों के सफल संचालन में सहयोग हेतु रिलेशनशिप मैनेजर की नियुक्ति की जाए, जिससे उद्योगों को सब्सिडी एवं स्कीम की जानकारी हो और उद्योग इसका लाभ ले सके.

इसे भी पढ़ें : IAU 24h Asia & Oceania Championships:  रांची के अल्ट्रा धावक सौरभ रंजन ने जीता रजत, 24 घंटे में दौड़े 242.56 किमी

ram janam hospital
Catalyst IAS

राजीव शर्मा ने धनबाद में आगामी सितंबर – अक्टूबर माह में लगने वाले ट्रेड फेयर (IIGTF) में MSME विभाग को शामिल होने का न्योता दिया. साथ ही देश-विदेश के अन्य स्थानों में लगने वाले ट्रेड फेयर में  JITA के उद्योगपतियों की सहभागिता सुनिश्चित करने में विभाग से सहयोग करने का आग्रह किया. MSME के संयुक्त निदेशक व हेड MSME, रांची इंद्रजीत यादव ने बताया कि केंद्र सरकार MSME के तहत नई योजनाएं ला रही है. जल्द ही उसकी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी. JITA द्वारा आयोजित होने जा रही इंडिया इंटरनेशनल ग्रैंड ट्रेड फेयर के प्रपोजल भेजने को कहा और उन्होंने सहयोग हेतु हामी भरी. कहा, इसमें उद्योगों को स्टाल लगाने पर उन्हें 75% तक छूट मिलेगी. उन्होंने यह भी कहा कि कोयला आधारित उद्योगों के विकास एवं क्लस्टर के लिए गंभीर प्रयास किया जाएगा. देश -विदेश में MSME के उद्योगपतियों के लिए ट्रेड फेयर में आने जाने में विभाग नियम संगत सहयोग करेगा.

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

इसे भी पढ़ें : सीढ़ी से गिरे RJD सुप्रीमो लालू यादव के कंधे की हड्डी टूटी, राबड़ी आवास पर हुई घटना

Related Articles

Back to top button