Education & CareerJharkhandRanchi

फिरायालाल पब्लिक स्कूल में प्रोसपेक्टिव रिसोर्स पर्सन प्रोग्राम में गणित को रोचक बनाये जाने पर हुई चर्चा

Ranchi : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तत्वावधान में फिरायालाल पब्लिक स्कूल में प्रोसपेक्टिव रिसोर्स पर्सन प्रोग्राम (PRP) का आयोजन किया गया. इसका विषय ‘ज्वॉयफुल मैथमेटिक्स’ था. यह प्रोग्राम 23 और 24 नवंबर को किया गया. कार्यशाला के रिसोर्स पर्सन केपीएस संस्थान के एजुकेशन अफसर आरएस पाण्डेय और भिलाई स्थित इन्दु आइटी स्कूल के प्राचार्य आलोक कुमार श्रीवास्तव थे. कार्यशाला में  बिहार और झारखंड के 22 स्कूलों के शिक्षकों ने भाग लिया. ये सभी प्रतिभागी अगले साल के लिए सीबीएसई के रिसोर्स पर्सन बन जायेंगे.

कार्यशाला का शुभारंभ सहोदया रांची के सेक्रेटरी सह टॉरियन वर्ल्ड स्कूल के प्राचार्य सुभाष कुमार, रिसोर्स पर्सन आरएस पाण्डेय, आलोक श्रीवास्तव और फिरायालाल पब्लिक स्कूल के प्राचार्य सह सहोदया के ट्रेजरर नीरज कुमार सिन्हा ने किया. रिसोर्स पर्सन ने विद्यार्थियों को गणित की शिक्षण विधियों को अधिक आकर्षक, मनोरंजक एवं प्रयोगमूलक बनाने के लिए कई प्रकार के पीपीटी एवं अन्य संसाधनों का प्रयोग कर जानकारी दी.

श्री पाण्डेय ने बताया कि आमतौर पर शिक्षक प्रॉब्लम साल्विंग पर जोर देते हैं, कॉन्सेप्ट क्लीयर करने पर नहीं. शिक्षकों के कॉन्सेप्ट क्लियर पर जोर देने की सलाह दी. ब्लूम टेक्सोनॉमी की अवधारणा को स्पष्ट कर उसे अपने शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल करने को कहा. आमतौर पर गणित विषय बच्चों के लिए डराने वाला और नीरस विषय माना जाता है, इस पर ध्यान आकर्षित करते हुए संसाधन ने इसे आकर्षक और मनोरंजक बनाने के कई गुर बताये.

प्रतिभागियों ने गणित विषय को पढ़ाने के संदर्भ में कई अभिनव युक्तियां यहां प्रस्तुत की. लेसन प्लान से लेकर गणित विषय में नवाचारों पर की गई चर्चा और प्रश्नोत्तरी से भी कार्यशाला अपने उद्देश्य पर खरी उतरी. कार्यशाला में सीबीएसई के निरीक्षक के रूप में ज्योति प्रसाद की उपस्थिति प्रतिभागियों के लिए उत्साहवर्धक रही. कार्यशाला के समापन समारोह में सहोदया के को-ऑर्डीनेटर एवं जेवीएम श्यामली के प्राचार्य समरजीत जाना व अन्य गणमान्य की उपस्थिति रही.

इसे भी पढ़ें – गिरिडीह में हेमंत हटाओ झारखंड बचाओ रैली में हेमंत सरकार पर गरजे भाजपा नेता बाबूलाल मंराडी, कहा – अब झामुमो मुद्रा मोचन मोर्चा बन गई 

Related Articles

Back to top button