न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दिव्यांग आवेदकों को नहीं देनी होगी B.Ed एंट्रेंस टेस्ट फीस, JCECEB ने जारी किया नोटिफिकेशन

851

Ranchi: राज्य के सभी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए होने वाले एंट्रेंस टेस्ट के एप्लीकेशन फीस से राज्य के दिव्यांग आवेदकों को मुक्त कर दिया गया है. इसको लेकर झारखंड कंबाइंड की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

गौरतलब है कि राज्य निःशक्तता आयुक्त सतीश चंद्र ने झारखंड कंबाइंड बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक को पत्र लिखकर बीएड एंट्रेंस शुल्क से दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को मुक्त करने को कहा था. ऐसा उन्होंने दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 का हवाला देते हुए कहा था.

इसे भी पढ़ेंःधनबाद: बढ़ते प्रदूषण के कारण कम हो रही ऑक्सीजन की मात्रा, लुप्त हो रहे पक्षी

झारखंड कंबाइंड बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में यह भी कहा है कि वैसे उम्मीदवार जो स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं. लेकिन उन्हें बीएड एंट्रेंस परिणाम जारी होने तक अपना डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे.

25 फरवरी से भरे जायेंगे फॉर्म

झारखंड कंबाइंड के मुताबिक, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 25 फरवरी से भरे जायेंगे. एप्लीकेशन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 है. आवेदन करने के लिए झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट पर दिये गये लिंक में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

Whmart 3/3 – 2/4
JCECEB की ओर से जारी नोटिफिकेशन

इसके बाद मांगी गयी जानकारी के साथ फोटो, हस्ताक्षर और बांये हाथ के अंगूठे का स्कैन किया हुआ फोटो अपलोड करना होगा. इसके बाद शैक्षणिक सर्टिफिकेट भी पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करना होगा.

परीक्षा शुल्क के रूप में सामान्य व इडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 1000 रुपये, बीसी वन और बीसी टू उम्मीदवारों को 750 रुपये एवं एससी-एसटी व सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों को 500 रुपये देने होंगे. परीक्षा शुल्क ऑनलाइन ही जमा करना होगा.

इसे भी पढ़ेंःहेल्थ वर्कर्स को कमलनाथ सरकार का फरमानः कम-से-कम एक पुरूष की कराओ नसबंदी, वरना जायेगी नौकरी

100 अंक का देना होगा टेस्ट

एडमिशन टेस्ट 100 अंक का होगा. इसमें सवाल एमसीक्यू टाइप पूछे जायेंगे. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. एक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटे जायेंगे. वहीं प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा. परीक्षा में लैंग्वेज विषय से 30 प्रश्न, टिचिंग एप्टीट्यूड से 40 प्रश्न, रिजनिंग से 30 प्रश्न पूछे जायेंगे.

ये डॉक्यूमेंट करने होंगे अपलोड

पीडीएफ अपलोड सेक्शन में 10वीं का मार्क्स शीट व सर्टिफिकेट, स्नातक का मार्क्सशीट, स्नातकोत्तर किये हुए हैं, तो उसका मार्क्स शीट, एनसीसी का सी सर्टिफिकेट या एनएसएस सर्टिफिकेट (यदि हो तो), स्थानीय निवासी प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण पत्र, इडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, दिव्यांग होने की स्थिति में दिव्यांगता प्रमाणपत्र अपलोड करना होगा. इसके बाद परीक्षा शुल्क जमा करने के बाद एप्लीकेशन की एक कॉपी प्रिंट कर उम्मीदवारों को अपने पास रखनी होगी.

इसे भी पढ़ेंःकेंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का विवादित बयान, कहा-‘1947 में ही सभी मुस्लिमों को भेजा देना चाहिए था पाकिस्तान’

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like