Lead NewsNationalSports

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारत समेत 8 टीमों को सीधी इंट्री, दो दिग्गज टीमें हुईं बाहर

अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप में सुपर 12 के लिए 8 टीमें सीधे क्वालिफाई

Dubai : टीम इंडिया के लिए एक खुशखबरी है. यूएई और ओमान में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भले ही भारतीय क्रिकेट टीम लगातार दो मैच हारने के बाद सेमीफाइनल तक पहुंचने में तरस गयी हो लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में उसे सीधी इंट्री मिल गयी है.

Sanjeevani

शनिवार को खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 के मुकाबले में वेस्टइंडीज को ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी. इस मैच के बाद अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप में सुपर 12 के लिए 8 टीमों ने सीधे क्वालिफाई कर लिया है. टीम इंडिया के आठ टीमों को सीधी इंट्री मिली है. इन आठ टीमों में मेजबान ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश शामिल हैं.

MDLM

इसे भी पढ़ें : विधायक ने काली मंदिर में मत्था टेका, ग्रामीणों के साथ बैठक कर सुनीं समस्याएं

सुपर-12 की टॉप-8 टीम को करना था क्वालिफाई

ICC के नियम के अनुसार टी-20 वर्ल्ड कप से सुपर-12 की टॉप आठ टीमें अगले वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने वाली थीं. 15 नवंबर तक ICC मेन्स T20I रैंकिंग में छह अन्य टीमों को भी शामिल किया जाना था. शनिवार को हुए मुकाबले के बाद टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया टॉप-6 में बरकरार रहेंगे. वहीं, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम टॉप-8 में रहेंगी.

इसे भी पढ़ें : एकता कपूर बोलीं मैं पिता जीतेंद्र की नायिकाओं पर हमला कर सकती थीं, जानें वजह

वेस्टइंडीज और श्रीलंका का कट गया पत्ता

इस टी-20 वर्ल्ड कप के 38वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हरा दिया था. इस हार के साथ ही वेस्टइंडीज सेमीफाइनल से तो बाहर हो ही गई, साथ ही अगले साल वर्ल्ड कप में वो सुपर-12 का हिस्सा भी नहीं होगी. उसे सुपर-12 का हिस्सा बनने के लिए अब अगले साल क्वालिफायर मुकाबले खेलने होंगे.
दो बार टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम के लिए यह टूर्नामेंट किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा. टीम ने सुपर-12 में पांच मैच खेले और सिर्फ एक में ही जीत दर्ज की.

वेस्टइंडीज के साथ-साथ श्रीलंका भी अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप के टॉप-12 में नहीं पहुंच पाई है. 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में भी श्रीलंका की टीम क्वालिफायर खेल कर ही सुपर-12 में पहुंच पाई थी. श्रीलंका की टीम 2021 वर्ल्ड कप के कई मुकाबलों में जमकर लड़ी, लेकिन जीत तक नहीं पहुंच पाई. इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका टीम ने 5 मैच खेले और 3 में उसे हार मिली वहीं 2 मुकाबलों में ही टीम जीती.

इसे भी पढ़ें : स्वास्थ्य मंत्री ने किया छठ घाटों का निरीक्षण

Related Articles

Back to top button