न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

धोनी का टी-20 करियर खत्म ? वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेलेंगे टी-20 मैच

22

Pune: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को वेस्टइंडीज के साथ भारत में होने वाली टी20 मैचों के लिए चुनी गई टीम में शामिल नहीं किया गया है. शुक्रवार को हुई टीम की घोषणा में वेस्टइंडीज के साथ घरेलू मैदानों पर और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विदेश में होने वाले टी20 मैचों की भारतीय टीम में धोनी को जगह नहीं दी गई है. साथ ही एक अन्य बड़े फैसले में कप्तान विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैचों में आराम दिया गया है. उनकी जगह रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे.

इसे भी पढ़ेंःआज जापान को हराकर फाइनल में पहुंचने के इरादे से उतरेगी भारतीय हॉकी टीम

क्या धोनी का टी20 करियर समाप्त हो गया ?

शुक्रवार देर शाम एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति की बैठक में टीम को लेकर फैसला लिया गया.
समिति ने कहा कि धोनी को आराम दिया गया है और भारत अब दूसरे विकेटकीपर की जगह भरने पर ध्यान दिया जा रहा है. भारत ने 2007 में धोनी की कप्तानी में टी20 विश्व कप जीता था. लेकिन जब यह पूछा गया कि क्या धोनी का टी20 करियर खत्म हो गया है, प्रसाद ने कहा, अभी नहीं.

एमएसके प्रसाद ने कहा, हम दूसरे विकेटकीपर की जगह के लिए अन्य कीपरों को परखना चाहते हैं. शुक्रवार को घोषित टीम में शामिल दो विकेटकीपर हैं ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के साथ 21 नवंबर से तीन टी20 मैच खेले जाने हैं. उसके बाद चार टेस्ट मैचों और तीन एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला खेली जानी है.

इसे भी पढ़ेंःवनडे मैच में कोहली ने बनाये सबसे तेज दस हजार रन, तोड़ा सचिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के साथ टी20 मैच के लिए टीम

वेस्टइंडीज के साथ होनेवाले टी20 मैच की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे. उनके साथ शिखर धवन, के. एल. राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुन्दर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, खलील अहमद, उमेश यादव और शाहबाज नदीम को टीम में जगह दी गई है.

ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट मैच के लिए टीम

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, के. एल. राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या राहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, पार्थिव पटेल, आर. अश्विन, रविन्द्र जडेजा, कुलदीव यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमरा और भुवनेश्वर कुमार .

ऑस्ट्रेलिया के साथ टी20 मैच के लिए टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, के. एल. राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुन्दर, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, उमेश यादव और खलील अहमद.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें
स्वंतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता का संकट लगातार गहराता जा रहा है. भारत के लोकतंत्र के लिए यह एक गंभीर और खतरनाक स्थिति है.इस हालात ने पत्रकारों और पाठकों के महत्व को लगातार कम किया है और कारपोरेट तथा सत्ता संस्थानों के हितों को ज्यादा मजबूत बना दिया है. मीडिया संथानों पर या तो मालिकों, किसी पार्टी या नेता या विज्ञापनदाताओं का वर्चस्व हो गया है. इस दौर में जनसरोकार के सवाल ओझल हो गए हैं और प्रायोजित या पेड या फेक न्यूज का असर गहरा गया है. कारपोरेट, विज्ञानपदाताओं और सरकारों पर बढ़ती निर्भरता के कारण मीडिया की स्वायत्त निर्णय लेने की स्वतंत्रता खत्म सी हो गयी है.न्यूजविंग इस चुनौतीपूर्ण दौर में सरोकार की पत्रकारिता पूरी स्वायत्तता के साथ कर रहा है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि इसमें आप सब का सक्रिय सहभाग और सहयोग हो ताकि बाजार की ताकतों के दबाव का मुकाबला किया जाए और पत्रकारिता के मूल्यों की रक्षा करते हुए जनहित के सवालों पर किसी तरह का समझौता नहीं किया जाए. हमने पिछले डेढ़ साल में बिना दबाव में आए पत्रकारिता के मूल्यों को जीवित रखा है. इसे मजबूत करने के लिए हमने तय किया है कि विज्ञापनों पर हमारी निभर्रता किसी भी हालत में 20 प्रतिशत से ज्यादा नहीं हो. इस अभियान को मजबूत करने के लिए हमें आपसे आर्थिक सहयोग की जरूरत होगी. हमें पूरा भरोसा है कि पत्रकारिता के इस प्रयोग में आप हमें खुल कर मदद करेंगे. हमें न्यूयनतम 10 रुपए और अधिकतम 5000 रुपए से आप सहयोग दें. हमारा वादा है कि हम आपके विश्वास पर खरा साबित होंगे और दबावों के इस दौर में पत्रकारिता के जनहितस्वर को बुलंद रखेंगे.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: