न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

धनबादः शहर के पंडालों पर खर्च होंंगे 15 करोड़

200

Dhanbad : धनबाद के दुर्गा पूजा पंडाल को बनाने और उसे सजाने में करीब 15 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है. यह अनुमान सिर्फ बड़े पूजा पंडाल पर होनेवाले खर्च के आधार पर लगाया गया है. लगभग 8 करोड़ रुपये बड़े पंडालों के निर्माण पर खर्च हो रहे हैं. लाइटिंग सहित अन्य सजावट पर 2.5 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है.

इसे भी पढ़ेंःस्मार्ट सिटी मिशन प्रोजेक्ट को ब्यूरोक्रेसी में न फंसायें, दें विशेष पावर : कुणाल कुमार

अब तक का सबसे महंगा पंडाल झारखंड मैदान का होगा

झारखंड मैदान में पहाड़ों और नैसर्गिक छटा के बीच स्थित भव्य महल की थीम पर भव्य पंडाल बन रहा है. यहां पंडाल निर्माण के लिए कारीगर पश्चिम बंगाल से लाए गये हैं. इस पंडाल की लंबाई 70 फुट और चौड़ाई 45 फुट होगी. पंडाल के अंदर और बाहर की लाइटिंग पश्चिम बंगाल की कारीगरों की देखरेख में होगी. इस पंडाल की लागत 12. 5 लाख रुपये आ रही है.

इसे भी पढ़ेंःबापू के 150वीं जयंती वर्ष समारोह में युवाओं को जोड़ना हमारी प्राथमिकता- रघुवर दास

धनबाद स्टील गेट में परिलोक दिखेगा

स्टील गेट में परिलोक थीम पर पंडाल बन रहा है. पंडाल के बाहर 40 फुट का मयूर श्रद्धालुओं को आकर्षित करेगा. पंडाल की लागत 8,00000 रुपए और विद्युत सहित अन्य सज्जा पर 300000 रुपये अनुमानित खर्च के साथ पूरा बजट कुल 13 लाख रुपये का है. इस पंडाल को बनाने के लिए पश्चिम बंगाल पूर्वी मेदनीपुर के जिले से कारीगर दिन रात लगे हुए हैं. पंडाल की ऊंचाई तकरीबन 40 फुट और चौड़ाई होगी 45 फुट. पंडाल के अंदर और बाहर की लाइटिंग पश्चिम बंगाल के चंदन नगर के डेकोरेटर को सौंपी गई है. मां दुर्गा की प्रतिमा पूरी तरह इको फ्रेंडली होगी.

palamu_12

इसे भी पढ़ेंःमनरेगा योजना 2015-16  : राज्य स्तरीय सोशल ऑडिट आठ अक्टूबर को रांची में

पुराण बाजार में रजौली शिव मंदिर

पुराना बाजार डीएवी मैदान में हिमाचल प्रदेश के रजौली शिव मंदिर की अनुकृति होगी. पंडाल की चौड़ाई 40 फुट और ऊंचाई 50 फुट होगी. पंडाल के में मंत्र और श्लोक लिखे होंगे. यह माहौल को आध्यात्मिक बनाएगा. इस पंडाल की लागत 300000 रुपये होगी. विद्युत साज सज्जा पर खर्च  ₹70000  कुल खर्च 421000 रुपये आंका गया है.

इसे भी पढ़ेंःफाइलों में दफन हो गये 75000 करोड़ के एमओयू, अब 56000 करोड़ का निवेश भी अटका

मनईटांड़ गोल बिल्डिंग में गणपति करेंगे आकर्षित

मनईटांड़ गोल बिल्डिंग स्थित पंडाल में भगवान गणेश की आकृति पर बनाई जा रही है. यहां प्रवेश द्वार पर ही भगवान गणेश का भव्य दर्शन होगा. भगवान गणेश की प्रतिमा की ऊंचाई तकरीबन 30 फुट होगी. पंडाल निर्माण में 30 से अधिक कारीगर लगे हुए हैं. पंडाल के अंदर गुफा का नजारा देखने को मिलेगा. खास लाइटिंग की जा रही है. मां दुर्गा की प्रतिमा का निर्माण लकड़ी से किया जा रहा है. कुमार पट्टी के कारीगर छोटे-छोटे लकड़ी के टुकड़ों से मां दुर्गा की प्रतिमा का निर्माण कर रहे हैं. इस पंडाल की लागत 4 लाख रुपये, लाइटिंग पर एक लाख रुपये और प्रतिमा पर एक लाख सहित कुल 6 लाख रुपये खर्च का अनुमान है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: