DhanbadJharkhand

#Dhanbad में 13 से होगी ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर का तीन दिवसीय कांफ्रेंस, बांग्लादेश और फिलिपींस से भी आयेगा डेलिगेशन

Dhanbad : ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर का तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस धनबाद में आयोजित होगा. यह 13 से 15 फरवरी तक चलेगा. इसको लेकर जनरल सेक्रेटरी शंकर सहाय ने बुधवार को मीडिया से बात की.

इस दौरान उन्होंने कहा कि काम के अधिकार को संवैधानिक दर्जा देने को लेकर इस अवसर पर आंदोलन की रणनीति बनायी जायेगी.

इसे भी पढ़ें – पेमेंट नहीं होने पर आंदोलन की तैयारी में ठेकेदार, मांगा CM से मिलने का समय

10 संगठन इस कान्फ्रेंस में लेंगे हिस्सा

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि कुल 10 संगठन इस कॉन्फ्रेंस में शिरकत करेंगे. कॉन्फ्रेंस में 20 प्रमुख मुद्दों को रखा गया है. उनमें प्रमुख मुद्दा है हर एक व्यक्ति को काम का अधिकार मिलना चाहिए, जिसका जिक्र हमारे संविधान में नहीं है.

काम के अधिकार को संविधान के तहत मान्यता देने की मांग को लेकर लंबी लड़ाई लड़ी जा रही है और इसी को लेकर कांफ्रेंस के दौरान आंदोलन की रणनीति बनायी जायेगी.

उन्होंने बताया कि काम के अधिकार को संवैधानिक मान्यता मिलने के बाद लोगों के जीवन स्तर में काफी हद तक सुधार आयेगा और बेरोजगारी की समस्या से भी देश को मुक्ति मिल सकेगी. लेकिन इसके लिए एक व्यापक आंदोलन की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें – भ्रष्ट पुलिसकर्मियों के खिलाफ सीएम की 12 दिनों के अंदर दूसरी बड़ी कार्रवाई, अलकडीहा ओपी प्रभारी सीएम के आदेश पर हुए निलंबित

मजदूरों के अधिकारों का हो रहा है हनन

उन्होंने बताया कि देश में जो मजदूर काम कर रहे हैं उनके अधिकारों का हनन भी सरकार द्वारा किया जा रहा है. उसके खिलाफ भी यहां पर आंदोलन की रणनीति तय की जायेगी.

देश में मजदूरों की हालत बेहद खराब है. उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में भारत के अलावा बांग्लादेश और फिलिपींस से भी डेलिगेशन आयेगा. उन्होंने कहा कि काम के अधिकार के मुद्दे को लेकर धनबाद से एक बड़ी लड़ाई की शुरुआत की जायेगी.

इसे भी पढ़ें – रघुवर सरकार के कार्यकाल में हुए घोटालों की जांच करायें हेमंत, टेंडरों में हुई है सबसे अधिक हेर-फेर: भुनेश्वर मेहता

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: