न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

धनबाद के सरकारी हाई स्कूलों को मिलेंगे 60 शिक्षक

111

Dhanbad: जिले के सरकारी हाई स्कूलों में शिक्षकों की कमी से लगातार बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है. कई विद्यालयों में सालों से कई विषयों के शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं, जिसका बच्चों के रिजल्ट पर भी असर पड़ रहा है. इसकी वजह से स्कूलों में लगातार शिक्षकों की बहाली की मांग होती रही है. इसको देखते हुए शिक्षकों की बहाली के लिए परीक्षा ली गयी थी. अब बहाली की जा रही है. जिले के हाई स्कूल में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 60 शिक्षकों को मुहैया कराया गया है. जो विभिन्न स्कूलों में बहाल किये जायेंगे.

सभी चयनित शिक्षक 15 दिसंबर तक जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में अपना योगदान देंगे. यह विभागीय निर्देश है. इनमें जीवविज्ञान, रसायनशास्त्र, भौतिकी, भूगोल, गणित, वाणिज्य, इतिहास, संस्कृत आदि विषयों के शिक्षक हैं.

सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगा स्वेटर, पोशाक और जूता-मौजा

सरकारी स्कूलों में कक्षा आठ तक के बच्चों को ठंड से बचने के लिए स्वेटर, 2 पोशाक और एक जूता-मौजा दिया जाएगा. इससे संबंधित निर्देश उपायुक्त और जिला शिक्षा विभाग को राज्य परियोजना निदेशक उमा शंकर सिंह ने पत्र के माध्यम से दिया है. इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार राज्य में गठित स्वयं सहायता समूह को रोजगार देने के दृष्टिकोण से पोशाक की सिलाई स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से कराकर बच्चों को उपलब्ध करायी जाये. समूह के उपलब्ध कराये गये पोशाक की राशि का भुगतान पोशाक की आपूर्ति के बाद की जायेगी. इसके लिए जिला मुख्यालय में राशि रखते हुए शेष राशि बच्चों के खाते में जिले के उपायुक्त की अनुमति से डीबीटी के माध्यम से उपलब्ध करायी जाएगी.

अगर नहीं मिली पोशाक तो खाते में जायेगी राशि

ज्ञात हो कि उपायुक्त स्वेटर और जूता-मौजा की क्रय प्रक्रिया का निर्धारण करेंगे. अन्यथा की राशि डीबीटी के माध्यम से बच्चों के खातें में उपलब्ध करायी जायेगी. कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थी को 600 रुपये (2 सेट पोशाक, एक स्वेटर, जूता-मौजा), कक्षा 6 से 8 के लिए भी यह सभी चीजें ही मुहैया करायी जायेंगी.

इसे भी पढ़ेंःबाल विवाह के खिलाफ घर से शुरू हुई लड़ाई, समाज से खत्म करने का संकल्पः रुमी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: