DhanbadJharkhand

#Dhanbad: पीबी एरिया के आधा दर्जन माइंस में भरा पानी, मजदूरों ने अंदर जाने से किया इनकार

Dhanbad : बीसीसीएल का पीवी एरिया मंगलवार को अपने वरीय अधिकारियों की उपेक्षा का शिकार बना. कभी क्षेत्र के सबसे उत्पादन करनेवाला, ऊर्जावान और सुरक्षित खदानों में शुमार पीबी एरिया आज अपनी बदहाली का आंसू बहा रहा है.

Jharkhand Rai

एक-एक कर सभी खदानें इतिहास के पन्नों में दर्ज होती जा रही हैं. इधर पीवी एरिया अंतर्गत पीबी प्रोजेक्ट में लगातार जलस्तर बढ़ने से खदान लगभग जलसमाधि ले चुकी है.

देखें वीडियो-

मजदूरों की मानें तो अगले 24 घंटे में खदान पूरी तरह से डूब जायेगी. ऐसे में खदान के अंदर जाना खतरे से खाली नहीं है.

Samford

इसे भी पढ़ें – #JharkhandElection: झारखंड NDA में टूट, आजसू के बाद LJP भी एकला चलो की राह पर, 50 सीटों पर अकेले लड़ेगी चुनाव

भयावह है खदान के अंदर की स्थिति

20 /  21 पिलर प्रोजेक्ट में कार्यरत कर्मी द्वारा बताया गया कि खदान के अंदर स्थिति काफी भयावह है. 20 / 21 पिलर डूब चुके हैं. खदान के अंदर 452 डीप से पानी का जलस्तर 352 तक तेजी से बढ़ रहा है.

यही नहीं, पानी का जलस्तर प्लेटफार्म के दो फीट तक भर गया है. खदान में लगातार पानी के भरने का सिलसिला जारी है. इसके बावजूद प्रबंधन की ओर से कोई कदम नहीं उठाये जा रहे हैं.

मजदूरों को जान जोखिम में डाल कर खदान के अंदर जाने को कहा जा रहा है.

इसे भी पढ़ें – #JharkhandElection: जेवीएम की दूसरी लिस्ट जारी, 37 उम्मीदवारों के नामों का हुआ ऐलान

पंप ऑपरेटर व तकनीकी टीम ने भी अंदर जाने से किया मना

कर्मियों की मानें तो जिस स्तर पर जल की निकासी होनी चाहिए, वह नहीं हो पा रहा है. पंप ऑपरेटर व तकनीकी टीम ने भी खदान के अंदर जाने से इनकार कर दिया है.

उनका कहना है कि जल्द ही अगर स्थिति नियंत्रित नहीं हुई तो सब खत्म हो जायेगा. पहले ही पीबी एरिया के हाइड्रो माइनिंग, कच्छी बलियारी 10 /12 पीट एक अक्टूबर 2019 को, साउथ बलिहारी 5 अक्टूबर को, भागबांध 6 नंबर चानक  9 नवंबर को, भागाबांध तीन नंबर को जलस्तर बढ़ने के कारण बंद कर दिया गया है.

अगर जल्द ही इस खदान से जल निकासी की मुकम्मल व्यवस्था नहीं की जायेगी तो यह खदान भी बंद हो जायेगा.

इसे भी पढ़ें – #Bokaro विधायक बिरंची नारायण के अश्लील वीडियो मामले में पूर्व निजी सचिव गिरफ्तार, स्वीकार की वीडियो वायरल करने की बात

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: