NEWS

धनबाद: दूसरे चरण के लिए मतदान जारी, अबतक 17 फीसद पड़े वोट, मुराईडीह में हिंसा, 2 घायल

Dhanbad: पंचायत चुनाव 2022 के दूसरे चरण में आज गुरुवार को बाघमारा एवं धनबाद सदर प्रखंड में मतदान जारी है. सुबह सात बजे से दोनों प्रखंड क्षेत्र की कुल 73 पंचायतों में वोटिंग चल रही है. सुबह नौ बजे तक बाघमारा में करीब 16.8 फीसद वोट पड़े हैं. वहीं शहरी इलाकों की स्थिति थोड़ी और बेहतर है. धनबाद सदर प्रखंड में अबतक 18.7 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं. दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान की प्रक्रिया जारी रहेगी.

बता दें कि धनबाद का बाघमारा प्रखंड पूरे राजय में सबसे बड़ा है. यहां की 61 पंचायतों में मतदान कराने के लिए 668 पोलिंग पार्टियों को लगाया गया है. बाघमारा की 668 बूथों के लिए 62 सेक्टर व 73 क्लस्टर बनाए गए हैं.

Catalyst IAS
SIP abacus

प्रत्याशी समर्थकों के बीच मारपीट, दो  घायल

Sanjeevani
MDLM

पंचायत चुनाव लड़ रहे दो प्रत्याशी के समर्थकों के बीच मारपीट की घटना हुई है. बरोरा थाना क्षेत्र के मुराईडीह में हिंसा हुई है.बताया जा रहा है कि यहां मुखिया प्रत्याशी अनिता देवी के समर्थक सुभाष यादव के साथ दूसरे प्रत्याशी नवीन सिंह (मुराईडीह पंचायत के मुखिया प्रत्याशी) और उसके भाई ने मारपीट की है. पिटाई से अनिता देवी के समर्थक सुभाष यादव   और मुराईडीह पंचायत के मुखिया प्रत्याशी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. खबर के अनुसार सुभाष यादव पर तलवारों से हमला किया गया. घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है. घटना के बाद इलाके में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है.

मतपेटी में खराबी आ जाने के कारण तीन घंटा देरी से मतदान

 

बाघमारा के बूथ संख्‍या 485 पर मतपेटी में खराबी आ जाने के कारण मतदान की प्रक्रिया करीब पौने तीन घंटे तक बाधित रही.  सुबह करीब पौने 10 बजे यहां मतदान दोबारा शुरू हुआ. बताया जाता है कि पहली मतपेटी में खराबी आने के बाद अधिकारियों ने उसे बदलने की कोशिश की, लेकिन दूसरी मतपेटी में भी खराबी आ गई थी. बताया जाता है कि मतपत्र डालने वाली पेटी का लाॅक नहीं खुल रहा था.

वोटिंग के लिए लोगों में खास उत्साह

वोटिंग के लिए लोगों में खास उत्साह देखने को मिल रहा है. लोग कतारबद्ध होकर अपनी वोटिंग के आने के इंतजार कर रहें हैं. युवा बुजुर्ग और वृद्ध वर्ग में वोटिंग के लिए उत्साह है. गांव की सरकार बनाने में कुल 2 लाख 90 हजार 335 मतदाता आज अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. बाघमारा प्रखंड के 61 और धनबाद प्रखंड के 12 पंचायतों का वोट डाले जा रहे हैं. बाघमारा में 668 और धनबाद में 118 मतदान केंद्र पर वोट डाले जा रहें हैं. बाघमारा में 130541 पुरूष, 115270 महिला और एक थर्ड जेंडर मतदाता है. वहीं धनबाद में 23712 पुरूष, 20811 महिला मतदाता त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 में अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहें है.

सुबह 6 बजे से कार्यरत है जिला नियंत्रण कक्ष

 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 के सफल क्रियान्वयन को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. जिला नियंत्रण कक्ष से सभी सेक्टर पदाधिकारियों से संपर्क स्थापित कर मतदान के संबंध में आवश्यक जानकारियां जुटाई जा रही है. इसके सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए 15 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो तीन शिफ्ट में अपने कर्तव्य का निर्वाहन करेंगे. जिला नियंत्रण कक्ष का टेलीफोन नंबर 0326-2311217 व 0326-2311807 है. साथ ही प्रखंड स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष का गठन संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा किया गया है.

बता दें कि दूसरे चरण के चुनाव में विभिन्‍न पदों के लिए 21 से 27 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किया गया था. नामांकन पत्रों की जांच 28 से 30 अप्रैल तक हुई, जबकि दो मई को उम्मीदवारों को नाम वापस लेने का मौका मिला था. चार मई को चुनाव मैदान में बचे शेष उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए गए। आज मतगणना के बाद 22 मई को राजकीय पॉलीटेक्निक में वोटों की गिनती की जाएगी.

इसे भी पढ़ें:पलामू: पांच प्रखंडों में दूसरे चरण का मतदान जारी, महिलाओं में दिख रहा है भारी उत्साह, 9 बजे तक 18.82% वोटिंग

 

Related Articles

Back to top button