न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एक्शन में धनबाद SDM, बालू माफिया में मचा हड़कंप

एक लाख सीएफटी अवैध बालू जब्त

270

Dhanbad: बालू घाटों की नीलामी से राज्य सरकार को राजस्व तो मिला है, लेकिन इसका गलत फायदा उठाने की कोशिश की जा रही है. नदियों का बालू बाहर भेजा जा रहा है. निरसा थाना क्षेत्र के बरबेंडिया घाटों से बालू उठाव कर रोजाना सैकड़ों ट्रक व हाइवा के जरिये बाहर भेजा जा रहा है. बालू के इस उठाव में खनन व परिवहन विभाग के नियमों की धज्जियां उड़ रही है. मानकों को ताक पर रखकर बालू का धड़ल्ले से उठाव चल रहा है.

इसे भी पढ़ेंःसरकार ही नहीं देती बिजली बिल, अब तक फूंक दी 200 करोड़ की बिजली और नहीं चुकाया बिल

एक्शन में एसडीएम

hosp3

धनबाद के नए एसडीएम राज महेश्वरम पदभार लेते हीं एक्शन मोड में दिख रहे हैं. जिससे बालू माफिया में हड़कंप मच गया है. मंगलवार को निरसा थाना क्षेत्र के बरबेंदिया घाट पर अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी को अंजाम देते हुए अवैध तरीके से स्टॉक करके रखी गई लगभग 1 लाख सीएफटी बालू को जब्त कर खनन विभाग के हवाले कर दिया है. अवैध बालू खनन माफिया के खिलाफ आगे भी कार्रवाई इसी गति से जारी रखने की भी बात कही है.

इसे भी पढ़ेंःघुटन में माइनॉरटी IAS ! सरकार पर आरोप- धर्म देखकर साइड किए जाते हैं अधिकारी

NGT ने बालू उठाव पर लगा रखी है रोक

ज्ञात हो कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने अगले 15 अक्टूबर तक झारखंड के सभी बालू घाटों से बालू के उठाव पर रोक लगा रखी है. बावजूद इसके बालू माफिया के द्वारा भारी मात्रा में बालू का अवैध तरीके से नदियों से उठाव कराया जा रहा है. और उसे स्टॉक कराया जा रहा है. जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक में सोमवार को ही उपायुक्त ए दोड्डे ने जिले में चल रही अवैध उत्खनन पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिए थे. जिसका असर दूसरे ही दिन से दिखना शुरू हो गया है.

इसे भी पढ़ेंः2019 में भाजपा को उखाड़ फेंकना है: बाबूलाल मरांडी

झामुमो नेता का नाम आया सामने

बताया जा रहा है कि जिस व्यक्ति की जमीन पर अवैध बालू को स्टॉक किया जा रहा था. वह निरसा इलाके के जानेमाने झामुमो के नेता का है. और कई बार विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुके हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: