DhanbadJharkhand

Dhanbad : पुलिस ने महिला सशक्तीकरण के लिए निकाली जागरुकता रैली

Dhanbad : धनबाद पुलिस के अधिकारियों के नेतृत्व में महिला सशक्तीकरण तथा महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बुधवार को रणधीर वर्मा चौक पर एक हस्ताक्षर अभियान चलाया गया. साथ ही युवतियों द्वारा साइकिल रैली निकाली गयी. रैली को एसएसपी असीम विक्रांत मिंज ने झंडा दिखा कर रवाना किया.

रैली जिले के प्रमुख स्थानों से गुजरेगी. इसके माध्यम से जिले में महिलाओं को जागरूक करने तथा झारखंड पुलिस द्वारा उनकी सुरक्षा के लिए जारी किये गये शक्ति एप के बारे में प्रचार-प्रसार किया गया. रैली में एसएसपी असीम विक्रांत मिंज, एसपी आर रामकुमार सहित डीएसपी और अन्य पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया. इस दौरान जिले के एक गैर राजनीतिक सामाजिक संगठन समाधान के कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया.

इसे भी पढ़ेंःगिरिडीह : कूरियर कंपनी के डिलीवरी स्टाफ का शव संदिध हालात में मिला, परिजनों ने जतायी हत्या की आंशका

मालूम हो कि शक्ति’ एप महिलाओं की सुरक्षा व बचाव के लिए झारखंड पुलिस की एक पहल है. यह एक एंडरॉयड (Android) आधारित मोबाइल एप्लीकेशन है. इस एप्लीकेशन की मदद से महिलाएं किसी भी आपात स्थिति में सीधे पुलिस नियंत्रण कक्ष तथा साथ ही अपने रिश्तेदारों / दोस्तों के मोबाइल फोन पर मुसीबत में होने की सूचना भेज सकती हैं.

ऐसे करें एप डाउनलोड

सबसे पहले अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में इस एप को डाउनलोड व इनस्टॉल करें. फिर, अपना नाम, मोबाइल नंबर तथा कम से कम तीन रिश्तेदारों / मित्रों के नाम व मोबाइल नंबर पंजीकृत करें.

पंजीकृत यूजर अपने मोबाइल फोन की होम स्क्रीन पर मौजूद ‘हेल्प’ बटन को स्पर्श कर अलर्ट भेज सकेगी. जैसे ही ‘हेल्प’ बटन स्पर्श किया जायेगा ठीक उसी समय पुलिस नियंत्रण कक्ष के साथ ही उनके रिश्तेदारों / दोस्तों के लिए एक अलर्ट सन्देश भेज दिया जायेगा.
इस एप्लीकेशन और सेवा का उपयोग केवल संकट के समय ही किया जाना है. झूठी रिपोर्टिंग और किसी भी तरह के दुरुपयोग करने पर कानून के तहत दंडनीय होगा.

इसे भी पढ़ेंःजम्मू कश्मीर : रोशनी ऐक्ट में  हुआ खेल,  करोड़ों का जमीन घोटाला…फारूक अब्दुल्ला का घर व कार्यालय भी अवैध जमीन पर    

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: