DhanbadEducation & CareerJharkhand

धनबाद : 237 मिडिल स्कूल में से 236 में नहीं हैं प्राचार्य, 711 पदों पर मात्र 297 शिक्षक

Ranchi : स्कूली शिक्षा के मामले में धनबाद का हाल बेहाल है. आलम यह है कि जिले के मध्य विद्यालय न केवल प्राचार्य का इंतजार कर रहे हैं, बल्कि सालों से शिक्षकों की राह ताक रहे हैं.

Jharkhand Rai

जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्र भूषण सिंह की ओर से शिक्षा विभाग को भेजी गयी रिपोर्ट से इस बात की जानकारी मिली है. जिले के डीएसई की ओर से जो रिपोर्ट भेजी गयी है, उसके मुताबिक जिले में 237 मिडिल स्कूल हैं, जिनमें से 236 स्कूल ऐसे हैं जहां प्राचार्य हैं ही नहीं. केवल एक स्कूल ऐसा है जहां पूर्णकालिक प्राचार्य हैं. अन्य 236 स्कूल में शिक्षकों को ही प्राचार्य की भूमिका निभानी पड़ रही है.

इसे भी पढ़ें – यात्रियों को राहत, 15 अक्टूबर से रांची से हावड़ा के लिए शुरू होगी शताब्दी स्पेशल ट्रेन, रविवार को कैंसिल रहेगी ट्रेन  

न प्रोन्नति हुई न ही सीधी बहाली

डीएसई की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में प्रोन्नति से 241 पद भरे जाने थे लेकिन अब तक एक पद पर ही नियुक्ति हुई है. वहीं सीधी नियुक्ति से भरे जाने वाले कुल 290 पदों में 266 रिक्त है.

Samford

प्रोन्नति नियमावली नहीं बनने से स्कूलों को प्राचार्य नहीं मिल पा रहे हैं. वहीं सीधी नियुक्ति के लिए पांच साल पहले जेपीएससी के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किये गये थे, पर उसे भी अपरिहार्य कारण बता कर रद्द कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें – हेमंत ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा- खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे

प्राथमिक विद्यालयों का भी हाल बुरा

जिले के प्राथमिक विद्यालयों में भी शिक्षकों की कमी है. 1094 प्राथमिक विद्यालयों में लगभग एक हजार शिक्षकों के पद रिक्त हैं. वहीं 17 प्लस टू स्कूल और 110 उत्क्रमित उच्च विद्यालयों में भी शिक्षकों के पद खाली पड़े है.

रिपोर्ट बताती है कि जिले के प्रारंभिक स्कूलों में स्नातक प्रशिक्षित के कुल 711 पद है. इनमें 266 शिक्षकों की ही नियुक्ति अब तक हो पायी है. वहीं इंटर प्रशिक्षित के 3660 पदों में करीब 2800 शिक्षक ही कार्यरत हैं. इसी तरह उर्दू इंटर प्रशिक्षित के 224 पदों में करीब 87 पदों पर शिक्षक कार्यरत हैं.

मिडिल स्कूलों में शिक्षकों की संख्या

विषय  स्वीकृत पद  रिक्त
भाषा  237  131
कला  237  150
विज्ञान  237  163

इसे भी पढ़ें –IPL :  केकेआर ने कहा- शीघ्र ही सुलझा लिया जायेगा नारायण के एक्शन का विवाद

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: