न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

धनबाद: डेढ़ साल से खराब है कोकराद गांव का जलमीनार, बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग

627

Ranjit Kumar Singh

Dhanbad: टुंडी प्रखंड मुख्यालय से सटा हुआ है कोकराद गांव. लगभग आठ सौ की आबादी वाले इस गांव में पेयजल की घोर समस्या है. लोगों को पानी मुहैया कराने के लिए एक जलमीनार का निर्माण करवाया गया था लेकिन इस जलमीनार का मोटर पिछले डेढ़ वर्ष से खराब पड़ा हुआ है.

जलमीनार का मोटर खराब रहने के कारण लोगों को पेयजल के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. लोग सुबह होते ही पानी की तलाश में घरों से निकल जाते हैं. गर्मी की आहट के साथ ही गांव का चापाकल भी सूख गया है. लोग अगल-बगल के गांवों से पीने के लिए पानी लाते हैं. वहीं लोगों को नहाने-धोने के लिए पोखरों और तालाबों का सहारा लेना पड़ता है.

इसे भी पढ़ें-जस्टिस मुरलीधर का तबादला आदेश जारी करते हुए सरकार को सावधानी बरतनी चाहिए थी: पूर्व CJI बालकृष्णन

पैसे की मांग करते हैं इंजीनियर

कोकराद गांव का जलमीनार करीब डेढ़ वर्ष से खराब पड़ा हुआ है. खराब जलमीनार को दुरुस्त करने के लिए यहां के लोगों ने कई बार संबंधित विभाग से संपर्क किया. इंजीनियर को भी इस बात की सूचना दी गयी लेकिन आज तक इसकी मरम्मत नहीं की गयी.

Whmart 3/3 – 2/4
अभी तो गर्मी आयी भी नहीं है कि यहां के चापाकल सूख गये हैं. लोगों को पानी के लिए अगल-बगल के गांव पर निर्भर रहना पड़ रहा है.

स्थानीय लोगों ने बताया कि जलमीनार ठीक करने के नाम पर इंजीनियर पैसे की मांग करते हैं. पैसा नहीं देने के कारण वे टाल-मटोल का रवैया अपनाते हैं. इस गांव में रहने वाले अधिकतर लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, ऐसे में वे इंजीनियर को कहां से पैसा दे पायेंगे?

इसे भी पढ़ें-NewsWing Impact: 7वीं, 8वीं, 9वीं सिविल सेवा परीक्षा टली, आरक्षण के पेंच को लेकर सरकार ने रद्द किया विज्ञापन

गर्मी के दिनों में स्थिति होगी विकट

स्थानीय लोगों ने बताया कि अगर जल्द ही जलमीनार को ठीक नहीं किया गया तो गर्मी के दिनों में उन्हें भीषण जल संकट का सामना करना पड़ेगा. पिछली बार की गर्मी में भी उन्हें बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ा था. अ

अधिकारियों को इस संकट से अवगत भी कराया गया लेकिन समस्या के समाधान की दिशा में किसी ने कोई पहल नहीं की. उन्होंने कहा कि अगर जल्द ही कोकराद गांव के जलमीनार को ठीक नहीं किया गया तो उन्हें भीषण जल संकट का सामना करना पड़ेगा.

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like