DhanbadJharkhandLead News

धनबाद: रुक नहीं रहा बलियापुर थाना क्षेत्र में अवैध कोयले का धंधा, बलियापुर सीओ को महिला थानेदार से जान का भय

 

Dhanbad: बलियापुर थाना क्षेत्र में अवैध कोयले का धंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है. पुलिस-प्रशासन की सजगता के बावजूद कोयला चोर और धंधेबाज अवैध कोयले के धंधे को अंजाम दे रहे हैं. क्षेत्र के पारबाद, सुरुंगा, निपनिया, कालीपुर, आसनबनी, परघा, गोलमारा, कुष्ठ कॉलोनी प्रेमनगर समेत कई सुनसान स्थानों में अवैध धंधेबाज चोरी का कोयला इकट्ठा कर उसे ट्रक व चार पहिए माल वाहनों से बाहर भेजते हैं. स्थानीय लोग पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठा ही रहे हैं. अब, बलियापुर अंचलाधिकारी ने बलियापुर थानेदार पर गंभीर आरोप लगाया है. सीओ ने कहा कि बलियापुर थाना प्रभारी के संरक्षण में ही अवैध खनन कारोबार फल-फूल रहा है.

शनिवार को बलियापुर थाना क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर अंचल अधिकारी बलियापुर रामप्रवेश कुमार ने ताबड़तोड़ छापेमारी की. इस दौरान सीओ ने बलियापुर थाना प्रभारी श्वेता कुमारी पर कार्रवाई में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इधर, शनिवार की सुबह रांगामाटी स्थित पानी टंकी के पास अवैध कोयला लदा एक ट्रक कच्चे रास्ते में बंद होकर फंस गया. जानकारों के अनुसार रांगामाटी क्षेत्र में विकास महतो नामक कोयले का कुख्यात अवैध धंधेबाज शुक्रवार की आधी रात को ट्रक पर कोयला लोड कर उसे क्षेत्र से बाहर भेज रहा था. रांगामाटी पानी टंकी के पास के रास्ते से गुजरने के दौरान उक्त ट्रक खराब हो गया. कोयला तस्करों ने काफी प्रयास किया, लेकिन उसे नहीं निकाल पाए. घंटों ट्रक वहीं फंसा रहा. सुबह में कोयला लदे ट्रक को देखने के लिए लोगों की काफी भीड़ जमा हो गई. स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना बलियापुर के अंचलाधिकारी रामप्रवेश कुमार व बलियापुर थाना की प्रभारी श्वेता कुमारी को दी. दोनों पुलिस बल के साथ पहुंचे. इसके बाद पुलिस ने ट्रक को अपने कब्जे में लिया. चालक, खलासी और अवैध धंधेबाज पहले ही भाग गए थे.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

वहीं एक दिन पहले ही बलियापुर ताड़गाछ के पास सीओ ने अवैध कोयले से लदे एक ट्रक को पकड़ा था. ट्रक के चालक और मालिक के ऊपर थाना में मामला भी दर्ज किया गया है.

बलियापुर सीओ को महिला थानेदार से जान का भय

सीओ रामप्रवेश कुमार ने कहा कि बलियापुर थाना प्रभारी के संरक्षण में ही अवैध खनन कारोबार फल-फूल रहा है. उन्होंने कहा कि 17 फरवरी की रात जांच के दौरान अवैध कोयला लदे ट्रक जब्त करने में बलियापुर थाना प्रभारी ने सहयोग नहीं किया. उलटे धमकी देने के लिए दस लोगों को भेजा, जिनमें से एक मुकेश कुमार सिंह है. उसने मुझे जान से मार देने और यहां से एक सप्ताह के अंदर ट्रांसफर करा देने की धमकी दी है. सीओ ने कहा कि इस संबंध में मेरे द्वारा पूर्व में भी थाना प्रभारी के खिलाफ वरीय पदाधिकारियों से शिकायत की गई है और अब फिर करेंगे.

वहीं थाना प्रभारी ने कहा कि सीओ बिना सूचना दिये कार्रवाई करते हैं. कार्रवाई के बाद भी नहीं बताते. ऐसे में सहयोग नहीं करने का सवाल ही नहीं उठता. बता दें कि बलियापुर थाना क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर दीपक महतो, सुजीत सिंह, कमरान, जगदीश महतो, उत्तम महतो, दिलीप मंडल मुकेश सिंह, जोगेंद्र समेत अन्य कारोबार में शामिल हैं. वहीं दुधानी सिंडिकेट समेत गोबिंदपुर के अन्य हार्डकोक फैक्ट्री अवैध कोयला खपाने तथा फर्जी चालान उपलब्ध कराने के साथ पर्दे के पीछे के अवैध कोयला कारोबारी शामिल हैं.

 

इसे भी पढ़ें – धनबाद: गोली व बम चला कर बाघमारा क्षेत्र को अशांत करने की योजना बना रहे 2 नाबालिग एक देसी कट्टा व बम के साथ गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button