DhanbadJharkhandJharkhand StoryKhas-KhabarLead NewsMain SliderNEWSRanchiTOP SLIDERTop Story

धनबाद: मानवाधिकार आयोग करेगा बेनीडीह CISF एनकाउंटर की जांच, CID को मुख्‍यालय के निर्देश का इंतजार

Dhanbad: बाघमारा थाना क्षेत्र की बेनीडीह साइडिंग में शनिवार की देर रात हुई फायरिंग मामले में जिला पुलिस अनुसंधान में जुटी है. मामले की जांच में सीआइडी की टीम जिला पुलिस को तकनीकी रूप से मदद कर रही है. घटना की जांच के लिए सीआइडी इंस्पेक्टर उषा सिंह के नेतृत्व में मुख्यालय से आई टीम ने घटनास्थल से फिंगर प्रिंट्स समेत कई साक्ष्य जुटाए हैं. जांच के लिए इन साक्ष्यों को एफएसएल लैब में भेजा गया है. इधर, फायरिंग के दौरान सीआइएसएफ की ओर से कितनी गोली चली, इसको लेकर भी जांच की जा रही है. अब इस मामले की जांच मानवाधिकार आयोग भी करेगा. वहीं सीआइडी को मुख्यालय से निर्देश का इंतजार है. मुख्यालय से आदेश आता है तो सीआइडी इसमें अनुसंधान को आगे बढ़ाएगा.
इसे भी पढ़ें: धनबाद में आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाएं: एसएसपी

धनबाद के एसएसपी संजीव कुमार ने बताया कि पुलिस ने पूरे मामले की जानकारी एनआरसी को पत्र के माध्यम से भी दी है. मानवाधिकार आयोग अपने स्तर से जांच करना चाहती है तो कर सकती है. धनबाद के एसएसपी संजीव कुमार ने कहा कि पुलिस सीआइएसएफ के दो हथियार जांच कर रही है. इन्‍हीं दोनों हथियारों से गोली चली थी. हर बिंदु पर पुलिस की जांच चल रही है. वहीं बोकारो जोन के डीआइजी मयूर पटेल कन्‍हैयालाल ने कहा कि हर स्थिति पर नजर रखी जा रही है. स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. मानवाधिकार आयोग को इस संबंध में पत्र लिखा गया है.

सीआइडी को मुख्‍यालय के निर्देश का इंतजार

इधर, अपराध अनुसंधान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मामला फिलहाल जिला पुलिस के अधीन है. मुख्यालय से आदेश आता है तो सीआइडी इसमें अनुसंधान को आगे बढ़ाएगा. मामले में सीआइडी के आइजी असीम विक्रांत मिंज ने कहा कि जिला पुलिस को सीआइडी अनुसंधान में मदद कर रहा है. हालांकि पुलिस मुख्यालय से जांच के लिए सीआइडी को अभी कोई आदेश नहीं मिला है. दिशा निर्देश मिलने पर सीआइडी मामले को हैंडओवर लेकर अपने स्तर से जांच करेगी.
इसे भी पढ़ें: धनबाद: CISF एनकाउंटर में मारे गए युवकों के परिजनों से मिले ढुल्लू महतो, CBI जांच की मांग की

जांच में भी पुलिस ढऊती है कमाई का रास्‍ता 

उल्लेखनीय है कि बाघमारा थाना क्षेत्र की बेनीडीह साइडिंग में सीआइएसएफ जवानों और कथित कोयला चोरों के बीच हुए टकराव से कुछ ही दिन पहले बांसजोड़ा में भी ऐसी ही घटना घटी थी. पांच नवंबर को बांसजोड़ा में कोयला चोरी के मामले को लेकर ही सीआइएसएफ जवानों पर हमला हुआ था. मामले की जांच का जिम्‍मा मिला जिले की पुलिस को, लेकिन पुलिस इसमें भी कमाई का रास्‍ता ढूंढ़ रही थी. लिहाजा, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीम ने सोमवार की शाम लोयाबाद थाने में छापेमारी कर सब इंस्पेक्टर दशरथ प्रसाद साहू को 10 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा. सेंद्रा निवासी सीआइएसएफ जवानों पर हमले के आरोपित पिंटू यादव की शिकायत पर यह कार्रवाई की गई.

Related Articles

Back to top button