DhanbadJharkhand

#Dhanbad: राज्यपाल ने सिंफर में सेंटर ऑफ एक्सिलेंस ऑन रॉक मैटेरियल्स प्रयोगशाला का किया उद्घाटन

Dhanbad : राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू ने शुक्रवार को सिंफर में एक्सिलेंस ऑन रॉक मैटेरियल्स प्रयोगशाला व नव निर्मित गेस्ट हाउस का उद्घाटन किया.

इस अवसर पर उन्होंने सिंफर की ओर से आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का भी उद्घाटन किया. सेमिनार को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि झारखंड के साथ-साथ देश के विकास को गति देने में सिंफर के वैज्ञानिकों का अहम योगदान है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सिंफर के वैज्ञानिक दिन-रात मेहनत कर रिसर्च करते रहते हैं. उनका रिसर्च देश और समाज के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

इसे भी पढ़ें : तो क्या सरकार और NIOS के बदलते नियमों के कारण अप्रशिक्षित रह गये 4500 पारा शिक्षक

खनन के दौरान पर्यावरण की भी करनी होगी चिंता


खनन क्षेत्र में प्रगतियां नामक सेमिनार को संबोधित करते हुए राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि देश के विकास के लिए खनन आवश्यक है लेकिन हमें खनन के साथ-साथ देश के पर्यावरण की भी चिंता करनी होगी.

उन्होंने कहा कि आज देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया पर्यावरण संकट से जूझ रहा है. ऐसे में हमें खनन के साथ-साथ पर्यावरण पर भी ध्यान देना होगा ताकि प्राकृतिक संतुलन बना रहे.

उन्होंने कहा कि खनन के साथ होने वाले विस्थापन की समस्या से निपटने पर भी विचार-विमर्श होना चाहिए. खनन के दौरान विस्थापित होने वाले लोगों का बेहतर ढंग से पुनर्वास कार्यक्रम चलाने की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें : कृषि आशीर्वाद योजनाः 1300 करोड़ भी खर्च नहीं कर पायी BJP सरकार, अब कर रही योजना बंद करने का विरोध

देश को सशक्त बनाने में जुटे हैं सिंफर के वैज्ञानिक

सेमिनार को संबोधित करने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान राज्यपाल ने कहा कि यह दो दिवसीय सम्मेलन झारखंड के साथ-साथ देश भर के माइनिंग सेक्टर के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश साबित होगा.

साथ ही उन्होंने कहा कि देश में औद्योगिक विकास काफी तेजी से हो, इसके लिए सिंफर के वैज्ञानिक दिन रात रिसर्च में लीन रहते हैं. ये वैज्ञानिक राष्ट्र को सशक्त बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : #CID_ADG अनुराग गुप्ता सस्पेंड, राज्यसभा चुनाव 2016 में गड़बड़ी का लगा था आरोप

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close