न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

धनबाद : फूड सेफ्टी विभाग ने टेस्टी बिरयानी के पाउडर में पायी गड़बड़ी

151

Dhanbad : दुर्गा पूजा एवं दीपावली को लेकर  मिठाई व खाने पीने  वाले सामग्रियों पर दुकानदारों ने जैसे तैसे  मसाले का उपयोग कर  ग्राहकों को परोसना अब महंगा पड़ सकता है. दुर्गा पूजा को देखते हुए फ़ूड सेफ्टी विभाग रांची द्वारा जिले में बिक रही खाने पीने की चीजों पर नजर रख रही है. शनिवार को मोबाइल लेबोरेट्री के साथ रांची से फ़ूड सेफ्टी विभाग की जांच टीम धनबाद पहुंची. टीम संबंधित विभाग के स्थानीय पदाधिकारियों के साथ शहर के विभिन्न होटल, रेस्टोरेंट, दुकानों में विक्रय होने वाली खाद्य पदार्थो की जांच करने निकली.

इसे भी पढ़ें-बोकारो शहरी क्षेत्रों में फुटपाथ मिठाई दुकानों पर फूड सेफ्टी विभाग ने की छापामारी

hosp1

बड़े-बड़े होटल ,रेस्टोरेंट में ब्रांडेड चीजे ही लोगों को सर्व की जाती है

आइएसएम के पास शाही दरबार, टेस्टी बिरयानी, तंदूर सेंटर पहुंचकर खाद्य पदार्थो की जांच की. टीम अपनी जांच में टेस्टी बिरयानी के बगल के तंदूर सेंटर से सैंपल के तौर पर वहां बिकने वाली पनीर लिया. इसके अलावे टेस्टी बिरयानी हाउस में बिरयानी तैयार करने में इस्तेमाल की जाने वाली मिर्ची पावडर का सैंपल लिया. अपनी जांच में टीम पनीर खराब पाया. वहीं उन्हें मिर्ची पावडर संदेहास्पद मिली. रांची की टीम प्रमुख चंद्रभुज मीणा ने बताया कि जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखकर सरकार के द्वारा मोबाइल लेबोरेट्री की सुविधा शुरू की गई है.

इसे भी पढ़ें-स्वच्छता के लिए सभी का सहयोग जरूरी : अविनाश देव

मोबाइल लेबोरेट्री नहीं होने से जांच में असुविधा हो रही थी

इस मोबाइल लेबोरेट्री में कोई भी 20  रुपये की जांच शुल्क देकर ख़रीदे गये खाद्य पदार्थ की जांच करा सकता है. जांच रिपोर्ट संबंधित अधिकारी को सुपुर्द कर कार्रवाई करा सकता है. टीम के साथ शामिल स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी डॉ  अलोक विश्वकर्मा ने बताया कि जिले में मोबाइल लेबोरेट्री की बेहद जरूरत महसूस की जा रही थी. बड़े-बड़े होटल रेस्टोरेंट में ब्रांडेड चीजे ही लोगों को सर्व की जाती है. वहां के सैंपल भी जांच में सही पाये जाते हैं. जबकि शहर में कई ऐसे प्रचलित व्यंजनों की दुकानें हैं, जहां ब्रांडेड चीजें बहुत कम ही सर्व की जाती है. मोबाइल लेबोरेट्री नहीं होने से जांच में असुविधा हो रही थी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: