DhanbadJharkhand

धनबाद: आरओएम कोयला के डीओ पर वाशरी थ्री स्टीम कोयला लदे पांच ट्रक जब्त

Dhanbad: बीसीसीएल लोदना क्षेत्र के NTST जीनागोरा परियोजना में कोयले की गुणवत्ता में हेराफरी कर उच्च क्वालिटी के कोयला उठाव का भंडाफोड़ शनिवार की शाम खनन विभाग धनबाद की टीम ने किया. खनन विभाग के खान निरीक्षक सुनील कुमार, दिलीप कुमार ने जीनागोरा कांटा घर पर शनिवार की देर शाम वरीय प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देश पर छापेमारी की. वाशरी फाइव आरओएम कोयला के डीओ पर वाशरी थ्री स्टीम कोयला लदे पांच ट्रकों को जब्त किया.

इसे भी पढ़ें : कल से हेल्थ-फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक के बुजुर्गों को लगेंगे बूस्टर डोज

पांच ट्रकों में कोयले की हेराफेरी का मामला सामने आया. पीओ को जब्त ट्रकों के चालक, खलासी, डीओ होल्डर, लोडिंग प्वाइंट के अधिकारी व कर्मियों पर केस करने को कहा गया. पीओ को भी मामले की पड़ताल कर इस पर रोक लगाने की बात कही गई है. ऐसा नहीं हुआ तो अगली बार क्षेत्र के जीएम, पीओ, सेल्स अधिकारी आदि पर केस किया जाएगा.

Sanjeevani

खान निरीक्षक के निर्देश के बाद परियोजना पदाधिकारी पंकज कुमार की शिकायत पर अलकडीहा ओपी में मामला दर्ज किया गया है. खान निरीक्षक सुनील कुमार ने कहा कि कोयला की क्वालिटी में हेराफेरी करने की शिकायत लगातार धनबाद उपायुक्त को मिल रही थी. उपायुक्त के निर्देश पर दो दिन पूर्व तोपचांची थाना क्षेत्र में भी छापामारी कर तीन कोयला लदे ट्रकों को जब्त की गई थी. इसमें वाशरी थ्री ग्रेड की जगह ग्रेड फाइव का कोयला लदा मिला था. मामले का खुलासा होने पर ही लोदना क्षेत्र के माइनिग चालान को रोका गया था, ताकि कोयला लदे सभी ट्रकों की जांच हो सके.

खान निरीक्षक के अनुसार कोयले की हेराफेरी के मामले में स्थानीय प्रबंधन व कर्मियों कि संलिप्तता सामने आई है. इनकी मिलीभगत से ही उक्त पांचों ट्रकों पर उच्च क्वालिटी का स्टीम कोयला लदा पाया गया. जबकि इन ट्रकों में आरओएम कोयला उठाव के लिए पहुंचा था. कहा कि छानबीन जारी है. दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी. जब्त ट्रकों को अलकडीहा ओपी पुलिस को सौंप दिया गया है. इधर, खनन विभाग की छापामारी से बीसीसीएल के अधिकारियों, कर्मियों में हड़कंप मच गया है. क्षेत्र के कई अधिकारियों, कर्मियों की गर्दन इसमें फंसनी तय है.

इसे भी पढ़ें : साहिबगंज, पाकुड़, जामताड़ा, गढ़वा व लातेहार के लिए 20 सूत्री समिति के पदधारियों की घोषणा, जानें-आपके ब्लॉक से कौन बने अध्यक्ष और कौन उपाध्यक्ष

 

Related Articles

Back to top button