न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

धनबादः निर्माण के दो साल भी बंद भी हैं शहर के कई शौचालय

1,277

Dhanbad:  धनबाद जिले को ओडीएफ में लाने के लिए नगर निगम के की ओर से सभी वार्डो में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया. लेकिन त्रासदी यह है कि इनमें से कई शौचालय बनने के दो साल बाद भी बंद ही पड़े हैं. इनपर ताले लटक रहे हैं. साथ ही कई सुलभ शौचालय भी वर्षो से बन्द हैं.  जिनकी स्थिति अब जर्जर होती जा रही है. साधारण के साथ मॉडल शौचालय का भी यही हाल है.

इसे भी पढ़ेंः हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर भारत ने कहा, इमरान विदेश जाने वाले हैं,  अच्छी छवि बनाना चाहते हैं, हम झांसे में नहीं आयेंगे

बंद पड़ा है मॉडल शौचालय भी

ऐसा ही एक शौचालय धनबाद झरिया के जितपुर वार्ड-38  में बनाया गया है. जिसे मॉडल शौचालय की श्रेणी में रखा गया है. यह मॉडल शौचालय महीनों से बन्द है. इसकी भी हालत जर्जर हो गयी है. इसी के साथ वार्ड- 44, वार्ड- 35 सहित कई वार्डो में लगभग दो वर्षो से शौचालय बनकर तैयार हैं. लेकिन ये बंद पड़े हैं. उपयोग में नहीं आने से इनकी हालत दयनीय हो गयी है. कुछ शौचालय ऐसे हैं जिनमें पानी का कनेक्शन ही नहीं है. कुछ शौचालय की चाभी वार्ड के पार्षद को नहीं सौंपी गयी है. कहना नहीं होगा कि इन शौचालयों के निर्माण में जनता के लाखों रुपये खर्च हुए हैं.

इसे भी  पढ़ेंः 41 नये कोयला ब्लॉक की नीलामी की जायेगी :  केंद्रीय कोयला मंत्री

ठेकेदार ने नहीं खोला शौचालय का ताला

SMILE

बंद पड़े आधुनिक सुलभ शौचालय को लेकर जब वार्ड- 38 के पार्षद जय कुमार से पूछा गया तो उन्होंने चौंकानेवाली बात कही. उनके अनुसार शौचालय निर्माण के महीनों हो गये लेकिन अभी तक ठेकेदार द्वारा ताला नही खोला गया है. किस ठेकेदार ने इसे बनाया, इसकी भी जानकारी उनको नहीं है. उन्होंने इसकी शिकायत संबंधित अधिकारी से की. लेकिन कोई इसकी सुध लेने अब तक नहीं आया है.

क्या कहते हैं जिम्मेवार

बंद शौचालयों की बाबत पूछे जाने पर नगर आयुक्त चन्द्र मोहन कश्यप ने कहा कि सभी शौचालय चालू हैं.  न्यूज़ विंग के रिपोर्टर ने कई बंद शौचालय का उदाहरण भी दिया, लेकिन नगर आयुक्त ये मानने को तैयार ही नहीं हुए.

इसे भी पढ़ेंः अमित शाह ने राज्यसभा में कहा, देश की इंच इंच जमीन से अवैध प्रवासियों की पहचान कर बाहर निकालेंगे  

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: