न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

धनबाद : 10 दिनों में #Mob_Lynching की 10 घटनाएं, दो की मौत

934

Bidut Verma
Dhanbad : सितंबर माह में अभी दस दिन ही गुजरे हैं. इन दस दिनों में मॉब लिंचिंग की दस घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इन घटनाओं में दो लोगों की मौत भी हो चुकी है. बावजूद इस तरह की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही है.

अधिकतर घटनाएं बच्चा चोरी की अफवाह में हो रही है. हैरत की बात यह है कि जिले में अभी तक एक भी बच्चा चोरी का मामला सामने नहीं आया है. बावजूद इसके लोग संदिग्ध दिखने वाले व्यक्ति पर बच्चा चोर होने का आरोप लगाकर उसकी बेरहमी से पिटाई कर देते हैं.

घटना होने के बाद मौके पर पुलिस पहुंचती तो है लेकिन इन घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रशासन की ओर से अभी तक कोई पहल नहीं की गयी है.

इसे भी पढ़ें- #JPSC की कार्यशैली पर लगातार प्रतिक्रिया दे रहे हैं छात्र, पढ़ें-क्या कहा छात्रों ने….…

एसएसपी ने कहा था- चलायेंगे जागरूकता अभियान

पिछले दिनों एसएसपी ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि इन घटनाओं को रोकने के लिए जिले में जागरूकता अभियान चलाया जायेगा. उन्होंने कहा था कि इसके लिए डीसी और जनप्रतिनिधियों से बात कर पीआरडी की ओर से जागरूकता अभियाल चलाने के लिए कहेंगे. लेकिन अभी तक इस मामले में भी कोई पहल नहीं की गयी है. भीड़ लगातार हिंसक हो रही है. और जो आंकड़े दिख रहे हैं वो सचमुच डराने वाले हैं.

केस स्टडी – 1

आठ सितंबर को बलियापुर थाना के सिंदरी रांगामाटी आरएम 4 में लोगों ने एक अर्द्ध विक्षिप्त की पीट-पीट कर हत्या कर दी. बताया जाता है कि अर्द्ध विक्षिप्त बुजुर्ग की वहां खड़े कुछ लोगों से तू-तू मैं-मैं हो गयी. इसी बात बर नवयुवकों ने अर्द्ध विक्षिप्त बुजुर्ग की लाठी-डंडे से पीट-पीटकर हत्या कर दी गयी. इस मामले में दस स्थानीय लोगों के खिलाफ पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है.

केस स्टडी – 2

8 सितंबर को बरवाअड्डा के लोहार बरवा हटिया के समीप एक महिला की मदद कर रहे बुजुर्ग को लोगों ने बच्चा चोर के शक में पीट दिया. महिला लोहार बरवा रोड में ऑटा का इंतजार कर रही थी.

महिला के साथ दो बच्चे और एक बैग था, जिस कारण महिला को दिक्कत हो रही थी. वहीं खड़े काली गोस्वामी नाम के व्यक्ति ने महिला को सहारा देने के लिए पहले उसके हाथ से बैग लेकर एक दुकान पर रखा.

फिर उसके हाथ से बच्चे को लेने लगा. इसे देख लोगों ने बच्चा चोर कहकर शोर मचाना शुरू कर दिया और उसकी जमकर पिटाई हो गयी. मौके पर पहुंची पुलिस ने उसे भीड़ के चंगुल से मुक्त कराया.

केस स्टडी – 3

6 सितंबर को निरसा पंचायत की श्यामपुर पहाड़ी बस्ती में लोगों ने एक अधेड़ की पीट-पीट कर हत्या कर दी. लोगों ने उस पर भी बच्चा चोर होने का शक जताया.

यह घटना निरसा पुलिस इंस्पेक्टर के ऑफिस से महज सौ मीटर की दूरी पर हुई. इस मामले में पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है.

इसे भी पढ़ें- तबरेज मॉब लिंचिंग केसः पिटायी नहीं कार्डियेक अरेस्ट के कारण हुई थी मौत, फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा

केस स्टडी – 4

6 सितंबर को ही निरसा-चिरकुंडा थाना क्षेत्र में लोगों ने तीन विक्षिप्तों की जमकर पिटाई कर दी. स्थानीय लोगों ने इन विक्षिप्तों पर भी बच्चा चोरी का आरोप लगाया. सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची और उन्हें सुरक्षा घेरे में लेकर भीड़ के चंगुल से निकाला.

केस स्टडी – 5

6 सितंबर को ही भूली के आरा मोड़ के पास ओवरब्रिज के नीचे लोगों ने एक विक्षिप्त की पिटाई बच्चा चोर के शक में कर दी. उसे स्थानीय लोगों ने एक झाड़ी में पकड़ा.

पूछताछ में जब उसने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया तो लोगों ने उसकी जमकर पिटाई कर दी. सूचना पाकर पहुंची भूली पुलिस ने उसे मुक्त कराया.

केस स्टडी – 6

6 सितंबर को ही महुदा के पत्थरगड़िया पंचायत में लोगों ने एक युवक की पिटाई बच्चा चोर के संदेह में कर दी. बताया जाता है कि वह युवक पत्थरगड़िया अपनी बहन के ससुराल आया था. महुदा पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसे लोगों के चंगुल से मुक्त कराया.

केस स्टडी – 7

5 सितंबर के हरिहरपुर थाना क्षेत्र के बरवाडीह व हटियाटांड़ में रात को लोगों ने संदिग्ध की पकड़कर पिटाई कर दी. दोनों पर बच्चा चोर होने का आरोप लगाया. सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने दोनों को मुक्त कराया.

इसे भी पढ़ें- 30 करोड़ की साड़ी के 1000 करोड़ की कंपनी ढूंढने पर बीजेपी सांसद महेश पोद्दार ने दी सलाह, कहा – विरोधाभासी फैसलों से बचना बेहतर

केस स्टडी – 8

5 सितंबर को ही जोड़ापोखर थाना के डिगवाडीह में देर शाम लोगों ने दो किशोर को बच्चा चोर होने के शक में पकड़ लिया और उसकी जमकर पिटाई कर दी. बताया जाता है मोजाहिर नाम का एक किशोर अपने रिश्तेदार के साथ घूम रहा था. इसी दौरान लोगों ने उसे बच्चा चोर समझकर पीट दिया.

केस स्टडी – 9

4 सितंबर को मुनीडीह ओपी के लालपुर फुटाहा में बच्चा चोरी का आरोप लगाकर एक महिला की जमकर पिटाई कर दी गयी. बताया जाता है कि करमा जावा की डाली ले जा रही युवतियों ने महिला को एक बच्चा चुराते पकड़ा. युवतियों के शोर मचाने के बाद वहां लोगों की भीड़ जुट गयी और लोगों ने महिला की पिटाई शुरू कर दी. लोगों की पिटाई से महिला गंभीर रूप से जख्मी हो गयी.

केस स्टडी 10

तीन सितंबर को बैंक मोड़ थाना के डायमंड क्रॉसिंग के पास लोगों ने एक युवक की पिटाई कर दी. बताया जाता है कि उस समय स्कूल की छुट़्टी हुई थी और वह बच्चों के पीछे-पीछे चलते हुए असामान्य हरकत कर रहा था. जिस कारण लोगों ने उसकी जमकर पिटाई कर दी. सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने उसे इलाज के लिए भर्ती कराया.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है कि हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें. आप हर दिन 10 रूपये से लेकर अधिकतम मासिक 5000 रूपये तक की मदद कर सकते है.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें. –
%d bloggers like this: