JharkhandRanchi

साइबर अपराध को लेकर डीजीपी ने की बैठक, कई मुख्य बिंदुओं पर दिये निर्देश

Ranchi: डीजीपी एमवी राव ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के एसएसपी, एसपी और डीआइजी के साथ साइबर अपराध को लेकर बैठक की.

इस दौरान डीजीपी एमवी राव ने सभी जिलों के एसपी, एसएसपी और डीआइजी से उनके जिलों एवं क्षेत्रों में पिछले पांच वर्षों में हुए साइबर अपराध के मामलों की विस्तृत जानकारी ली.

उन्होंने साइबर अपराध से संबंधित आंकड़ें, वर्षवार प्रतिवेदित तथा लंबित कांडों की जानकारी के साथ-साथ निष्पादित कांडों में पेश किये गये आरोप पत्रों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की.

इसे भी पढ़ें – 26 को आयोजित देश की पहली इंश्योरेंस अदालत में 9000 मामलों के निष्पादन की होगी कोशिश: जस्टिस एचसी मिश्रा

कई मुख्य बिंदुओं पर डीजीपी ने दिये दिशा निर्देश

समीक्षा बैठक के दौरान डीजीपी ने वर्षवार गिरफ्तार साइबर अपराधियों, विभिन्न कांडों में दर्ज प्राथमिकी में वर्णित मोबाइल नंबरों और गिरफ्तार साइबर अपराधियों से बरामद सिमकार्ड धारकों के नाम-पता का सत्यापन, फर्जी कागजातों के आधार पर निर्गत सिमकार्ड विक्रेताओं एवं सर्विस प्रोवाइडरों के खिलाफ की गयी कार्रवाई की जानकारी ली.

इसके अलावा राज्य के बाहर घटित साइबर अपराधों में जिले के साइबर अपराधियों की संलिप्तता पर भी चर्चा की. उन्होंने झारखण्ड ऑनलाइन इन्वेस्टिगेशन को-ऑपरेशन रिक्वेस्ट प्लेटफॉर्म में प्राप्त अनुरोधों की संख्या के विरुद्ध निष्पादित एवं लंबित काण्डों तथा वर्ष 2016 से अब तक के सजा प्राप्त साइबर अपराधियों की संख्या के संदर्भ में जानकारी प्राप्त की.

डीजीपी ने साइबर अपराध को नियंत्रित करने तथा साइबर अपराधियों के विरूद्ध कार्रवाई करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये.

इसे भी पढ़ें – पलामू : हुसैनाबाद के एएसआई गिरफ्तार, 6 हजार रुपये रिश्वत ली थी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: