न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नवनियुक्त शिक्षकों को दी गयी मूल्यांकन की जानकारी, संयम और सर्तकता के साथ मूल्यांकन करने की दी गयी सलाह

किसी तरह की लापरवाही पर शिक्षक होंगे ब्लैक लिस्टेड,  27 मार्च से कॉपियों की होगी जांच  

1,495

Ranchi: दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के नवनियुक्त शिक्षकों को परीक्षा कॉपी मूल्यांकन से संबधित जानकारी दी गयी. इसके लिए बुधवार को जैक सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें प्रमंडल के रांची, गुमला, सिमडेगा, खूंटी और लोहरदगा से 300 शिक्षक शामिल हुए. कार्यशाला को संबोधित करते हुए जैक अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा कि मूल्याकंन किसी भी छात्र का भविष्य निर्धारित करता है. जरूरी है कि शिक्षक निष्ठा के साथ मूल्याकंन करें. उन्होंने ने मूल्याकंन को पवित्र कार्य बताते हुए कहा कि इस कार्य में किसी भी तरह की गलती करने से सावधानी बरतें. क्योंकि शिक्षकों की गलती होने पर उन्हें ब्लैक लिस्टेड किया जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने स्टेप मार्किंग विधि को भी स्पष्ट किया.

इसे भी पढ़ेंः बीटेक करने के बाद भी नहीं मिल रही नौकरी, कबाड़ से एलईडी उठाकर करता है मरम्मत

नियमों का पालन करें शिक्षक

जैक सचिव महीप कुमार सिंह ने प्रस्तुतिकरण में सिलेबस, प्रश्न पत्र, उत्तर पत्र से पंद्रह दिनों में पूर्ण अवगत होने का निर्देश दिया. मूल्यांकन केंद्र पर मोबाइल लेकर ही नहीं जाना है. सुबह में 9.45 तक शिक्षकों को केंद्र पर पहुंच जाना है. प्रत्येक दिन 40 उत्तर पुस्तिका जांचनी है. स्टेप मार्किंग दायीं ओर से करते हुए बायीं ओर प्रश्न की पूर्ण मार्किंग करनी है. प्रश्न क्रमानुसार आवरण पृष्ठ पर अंकन करना है. शून्य मार्किंग की स्थिति को भी उन्होंने स्पष्ट किया. मूल्यांकन केन्द्र पर जैमर,  सीसीटीवी एवं बॉयोमेट्रिक से सघन निगरानी की जायेगी. उन्हेांने कहा कि कर्त्तव्य से इंकार की स्थिति में नियमावली के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी. नई नौकरी का हवाला दे विशेष सतर्क, जागरूक एवं आत्म संयम के साथ मूल्यांकन में भाग लेने का निर्देश दिया गया.

इसे भी पढ़ेंः फेसबुक पर विंग कमांडर की तस्वीर वाले पोस्ट पर बीजेपी विधायक को चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस

 मूल्याकंन विधि के बारे में बताया गया

Related Posts

लातेहार : सदर हस्पताल में 2018 में 23 एड्स पीड़ित पाये गये, 2015 से अब तक रोगियों की संख्या 52

लातेहार सदर हस्पताल में 2015 से अब तक इलाज करने पहुंचे कुल 21158 रोगियों में 52 रोगी एड्स रोग से पीड़ित पाये गये हैं

इंटर और मैट्रिक से संबधित मूल्याकंन की विस्तृत जानकारी रिसोर्स पर्सन अशोक प्रसाद सिंह ने दी. उन्होंने नवनियुक्त शिक्षकों को बताया कि मूल्याकंन विधि में किस तरह सावधानी बरतनी है. साथ मॉडल प्रश्न पत्र में किस तरह से मूल्याकंन करना है, इसके बारे में बताया.

27 मार्च से शुरू होगा मूल्यांकन

इस दौरान जानकारी दी गई कि आठवीं से लेकर इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन 27 मार्च से किया जायेगा. मौके पर डॉ फूल सिंह, संयुक्त सचिव नवल किशोर, कल्पना वर्मा, शिवचरण मरांडी, कुणाल प्रताप समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ेंः किस नियम के तहत किया गया निगम का विस्तार, निगम के अधिकारियों के पास नही है इसका जवाब

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: