Crime NewsJharkhandRanchi

पुलिस की कार्रवाई के बाद भी राजधानी के सात थाना क्षेत्रों में चल रहा मटके का खेल

विज्ञापन
Advertisement

Ranchi: राजधानी के कई थाना क्षेत्रों में मटका कारोबार चल रहा है. पुलिस मटका कारोबार के खिलाफ कार्रवाई भी कर रही है, लेकिन ये काफी नहीं है. पुलिस का मानना है कि जो कार्रवाई की जा रही, उससे मटका कारोबार पर रोक लगी है. लेकिन सच यह है कि राजधानी रांची के कई इलाकों में मटका गिरोह बेरोक-टोक शहर में सक्रिय हैं.

सूचना है कि राजधानी के सात थाना क्षेत्रों के कई जगहों पर मटका का खेल चल रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, हर दिन लगभग 50 लाख रुपये का मटका कारोबार होता है.

आरोप है कि मटका के इस खेल को पुलिस का संरक्षण मिला हुआ है. यही कारण है कि यह बिना किसी रोक-टोक चल रहा है. दिखावे के लिये पुलिस कभी-कभार कार्रवाई कर देती है और दावा करती है कि मटका खेल नहीं हो रहा है.

advt

इसे भी पढ़ें-चाईबासा: पत्थलगड़ी समर्थक और विरोधियों के बीच हिंसक झड़प में मारे गये 7 लोगों के शव बरामद

रांची के इन थाना क्षेत्र में हो रहा मटका का खेल

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मटका का खेल रांची के जिन क्षेत्रों में चल रहा है उसमें लोअर बाजार थाना क्षेत्र स्थित मेन रोड, कलाल टोली, चुटिया थाना क्षेत्र, कोतवाली थाना क्षेत्र के अपर बाजार स्थित सब्जी मंडी, गाड़ीखाना भुईया टोली व सेवा सड़क बड़ा तालाब के आसपास, जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के लीची बगान और जगन्नाथपुर मंदिर के पीछे, बिरसा चौक के आसपास के क्षेत्र, सुखदेव नगर थाना क्षेत्र के मधुकम, इंद्रपुरी रोड नंबर 10, अलकापुरी खादगढ़ा सब्जी मंडी और किशोरगंज संस्कृत कॉलेज के आसपास के क्षेत्रों के अलावा लोअर बाजार, नामकुम थाना बॉर्डर, मौलाना आजाद कॉलोनी के पास के इलाके और रातू थाना क्षेत्र भी इसमें शामिल है.

इन सभी जगहों पर मटका का कारोबार चलता है. 21 जनवरी को बिरसा चौक से मटका खेलते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था. उन्होंने पुलिस के सामने यह स्वीकार किया था कि सुखदेवनगर, कोतवाली, चुटिया, मेन रोड, पंडरा, अरगोड़ा सहित कई अन्य इलाकों में मटका का खेल चलता है.

खुलेआम चल रहा मटका का खेल

राजधानी के इन चुनिंदा इलाकों में मटका का खेल खेलाने वाले माफिया हथियार भी लेकर आते हैं. स्थानीय थाना के संरक्षण के कारण इनको खुली छूट मिल गयी है.

ये सात थानाक्षेत्र हैं जहां खुलेआम मटका का कारोबार चल रहा है. खबर प्रकाशन के बाद एक-दो दिन तक काम बंद रहता है लेकिन फिर उसके बाद यह शुरू हो जाता है.  इस कारोबार में शामिल ज्यादातर लोग आपराधिक इतिहास वाले हैं.

इसे भी पढ़ें- पश्चिम सिंहभूम की घटना पर बोले सीएम हेमंत सोरेन – “दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई”

मटका किंग के नाम से मशहूर है विजय सिंह

राजधानी में मटका किंग के नाम से विजय सिंह मशहूर है. बताया जाता है कि उसके कई पुलिसकर्मियों के साथ गहरे ताल्लुक हैं. राजधानी में सक्रिय कई मटका किंग को चिह्नित किया गया है. केवल राजधानी में करीब 50 लाख रुपये का मटका रोज खेला जाता है. 21 जनवरी को जगन्नाथपुर थाना की पुलिस ने मटका अड्डे पर छापेमारी कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया था.

पूछताछ में तीनों आरोपियों ने खुलासा किया कि अड्डा का संचालन विजय सिंह करता है. इसमें कमाई का आधा पैसा विजय सिंह को जाता है. बाकी राशि वे तीनों रखते हैं. गौरतलब है कि विजय सिंह का सुखदेवनगर, कोतवाली, चुटिया, मेन रोड, पंडरा, अरगोड़ा आदि इलाकों में मटका का अड्डा चलता है. हाल के दिनों में कोतवाली पुलिस ने विजय सिंह को इस मामले में गिरफ्तार कर जेल भी भेजा था. फिलहाल विजय सिंह जेल से बाहर है.

रांची में चलता है तीन तरह का मटका कारोबार

रांची में तीन तरह का मटका चलता है. भूतनाथ मटका शाम के 5.50 बजे ओपेन होता है और 8.50 बजे क्लोज हो जाता है. जबकि बरली मटका रात के 9.50 बजे ओपेन होता है और रात के 12.50 बजे क्लोज होता है. लेकिन मटका खेलने वालों को इसका रिजल्ट सुबह के छह-सात बजे मिल पाता है. इसके अलावा शक्ति मटका दिन के 2.50 बजे ओपेन होता है और शाम के 4.50 बजे क्लोज होता है.

वहीं कर्बला चौक पर मटका गेम खेलने को लेकर गेस पेपर भी बिक रहे हैं. कैसे नंबर गेस करके मटका से जरिये ज्यादा पैसा बनाया जाए, इसके लिए कुछ गेस पेपर्स की बिक्री भी खुलेआम की जा रही है. लोअर बाजार थाना क्षेत्र के कर्बला चौक पर एक छोटी सी दुकान है, जिसमें सप्ताह में एक दिन सिर्फ मटका खेलने को लेकर किताबें व गेस पेपर की बिक्री की जाती है.

इसे भी पढ़ें- #JNU_Violence: RTI का जवाब- हिंसा से पहले नहीं तोड़े गये थे सर्वर रूम में बायोमीट्रिक व CCTV

हाल के महीनों में मटका अड्डे पर रांची पुलिस की कार्रवाई

21 जनवरी 2020: जगन्नाथपुर थाने की पुलिस ने बिरसा चौक कटहल कोचा में चल रहे मटका के अड्डे पर छापेमारी की. इस दौरान पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया था.

16 जुलाई 2019: सुखदेव नगर पुलिस ने मटका खेल रहे तीन मटकाबाजों को माउंट मोटर गली के पास से गिरफ्तार किया था.

20 जनवरी 2019: इटकी रोड में सुखदेव नगर थाना ने छापेमारी कर मटका खेला रहे एक आरोपी को गिरफ्तार किया था.

8 जनवरी 2018: रांची ने तत्कालीन सिटी एसपी अमन कुमार के नेतृत्व में पुलिस ने घेराबंदी कर मेन रोड आर अली भवन के सामने स्थित सरकारी भवन और कोनका रोड में छापामारी की थी. पुलिस को देखते ही अफरा-तफरी मच गयी. इस दौरान मटका के सरगना बंटी समेत 16 लोगों को पुलिस ने खेलते हुए दबोच लिया था.

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: