World

लॉकडाउन के बावजूद वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड में नहीं आया कोई बदलाव

विज्ञापन

Berlin : कोविड-19 महामारी के चलते लगाये गये विभिन्न प्रतिबंधों के बावजूद वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड  की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है. यह बात एक अध्ययन में कही गयी है.

जर्मनी स्थित कार्लस्रुहे इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (केआईटी) के वैज्ञानिकों ने अध्ययन के बाद कहा कि हालांकि  2020 के लिए कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में आठ प्रतिशत तक की कमी अनुमानित की गयी है.  लेकिन वायुमंडल में इस ग्रीन हाउस गैस में अब तक कोई बदलाव नहीं आया है.

इसे भी पढ़ें –RS के निलंबित सदस्यों के समर्थन में विपक्षी दलों का LS से वॉकआउट, कृषि मंत्री बोले- कांग्रेस के दांत दिखाने के कुछ हैं और खाने के कुछ और

advt

महामारी की वजह  से यातायात में लगा है विराम

पत्रिका रिमोट सेंसिंग में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी की वजह से लोग घर से काम कर रहे हैं. जिससे यातायात के साधनों पर कुछ विराम लगा है और कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन की मात्रा में कमी हो रही है. लेकिन यह कमी अपर्याप्त है.

अध्ययन रिपोर्ट के सह-लेखकर राल्फ सुसमैन ने कहा कि वायुमंडल में दीर्घकाल के लिए कार्बन डाइऑक्साइड में कमी लाने के लिए कोविड-19 महामारी के दौरान लगाये गये प्रतिबंधों को दशकों तक जारी रखने की आवश्यकता होगी.

इसे भी पढ़ें –हेमंत के सॉफ्ट रुख से आंदोलनरत सहायक पुलिसकर्मियों को मिल सकती है बड़ी राहत

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button