National

उपसभापति चुनाव- हरिवंश VS हरिप्रसादः राजग का पलड़ा भारी, बीजद का भी मिला साथ

NewDelhi: राज्यसभा के उपसभापति के लिए आज चुनाव होना है. उच्च सदन में उपसभापति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से जद(यू) के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह उम्मीदवार हैं, जबकि पक्ष की तरफ से कांग्रेस सांसद बीके हरिप्रसाद मैदान में है. हालांकि, आंकड़ों के गणित से देखें तो एनडीए का पलड़ा भारी दिख रहा.

इसे भी पढ़ेंः नेतरहाट एवं इंदिरा गांधी आवासीय विद्यालय होगा सीबीएसई, राज्य के हर पंचायत में प्लस टू स्कूल खोलेगी सरकार

राजग को मिला बीजद का साथ

राज्यसभा के उपसभापति के लिए होने वाले चुनाव पर अपने पत्ते खोलते हुए बीजू जनता दल प्रमुख और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी राजग उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन करेगी. मुंबई से वापसी पर पटनायक ने संवाददाताओं से कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुझसे बात की है और राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव में हम जदयू उम्मीदवार का समर्थन करेंगे.

पटनायक ने कहा, बीजद इसलिए जदयू का समर्थन करेगी क्योंकि दोनों जय प्रकाश नारायण आंदोलन की पैदाइश हैं. लेकिन, जब कांग्रेस के उम्मीदवार ओडिशा के प्रभारी थे. तब उनके बयान हमेशा बीजद के लिए कटुतापूर्ण होते थे. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित कई नेताओं ने इस संबंध मे उनसे बातचीत की है.

इसे भी पढ़ेंः यशवंत,शौरी व प्रशांत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, राफेल डील आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बुधवार को बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक से बातचीत कर राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव में राजग उम्मीदवार के पक्ष में समर्थन मांगा था. बीजद के नौ सांसद हैं.

एनडीए का पलड़ा भारी

एनडीए उम्मीदवार हरिवंश सिंह को 91 सदस्यों का वोट मिलना तय है. वही बीजेपी को उम्मीद है कि तीन मनोनीत सदस्यों के अलावा समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद अमर सिंह का भी समर्थन मिलेगा. इसके साथ ही AIADMK के 13, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के 6,  वाईएसआर कांग्रेस के 2, और INLD के एक सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है. यानी इन दलों की संख्या को जोड़ें तो आंकड़ा होता है, 117. इधर ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजद प्रमुख नवीन पटनायक ने भी जदयू सदस्य के समर्थन की घोषणा की है. बीजद के 9 सांसद है, यानी एनडीए उम्मीदवार के वोट 126 हो जाएंगे.

कांग्रेस की स्थिति कमजोर

संख्याबल के लिहाज से यूपीए के कैंडिडेट बीके हरिप्रसाद  का पलड़ा हल्का दिख रहा है. हरिप्रसाद को कांग्रेस के 61 वोटों के अलावा तृणमूल कांग्रेस और सपा के 13-13, टीडीपी के 6, माकपा के 5, बसपा और द्रमुक के 4-4, भाकपा के दो और जेडीएस के 1 सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है. यानी कुल संख्या 109 होती है. अगर एक मनोनीत और एक निर्दलीय सदस्य ने भी समर्थन कर दिया तो यह संख्या 111 तक ही पहुंचती है.

इसे भी पढ़ेंःमानव तस्करी के शिकार 1000 पीड़ितों ने लिखा पीएम को पत्र, मानव तस्करी निरोधक विधेयक पारित कराने की मांग

इधर आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल ने मतदान में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है. जबकि पीडीपी की तस्वीर अभी तक साफ नहीं है. गौरतलब है कि राज्यसभा में मतदान की प्रक्रिया 11 बजे सुबह शुरू होगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Advt

Related Articles

Back to top button