JharkhandRanchi

अर्हता पूरी नहीं करनेवाली प्राइवेट यूनिवर्सिटी पर विभाग करेगा कार्रवाईः नीरा यादव

Ranchi: उच्च शिक्षा एवं कौशल विकास को लेकर सूचना भवन में संवाददात सम्मेलन का आयोजन किया गया. मंत्री नीरा यादव ने अपने संबोधन में विभाग की उपलब्धियों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों में हमारी सरकार ने जितना काम किया है, उतना पहले नहीं हुआ था.

राज्य में उच्च शिक्षा में नामांकन में 70 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गयी है. पांच साल के कार्यकाल में विभाग ने 52 नये महाविद्यालयों की स्थापना की है. वर्तमान सरकार में पांच नये विश्वविद्यालय खोले गये हैं.

प्राइवेट विश्वविद्यालयों के बारे में उन्होंने कहा कि अर्हता पूरा नहीं करनेवाली प्राइवेट यूनिवर्सिटी पर विभाग कार्रवाई करेगा. उन्होंने कहा कि सभी प्राइवेट यूनिवर्सिटी के साथ बैठक कर सभी को सभी अर्हताएं पूरी करने के लिए समय सीमा दी गयी है. उसके बाद कार्रवाई होगी.

advt

इसे भी पढ़ें – #NewTrafficRule : भारी जुर्माने पर गडकरी ने कहा, एक्सीडेंट में डेढ़ लाख मौतें हो जाती हैं,  क्या इनकी जान नहीं बचानी चाहिए?

पिछले पांच साल में 96 कॉलेजों को मिला नैक एक्रीडेशन

शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने कहा कि सरकार में आने से पहले 6 महाविद्यालयों को ही नैक एक्रीडेशन प्राप्त था. पिछले पांच सालों में राज्य के 96 कॉलेजों ने नैक से एक्रीडेशन प्राप्त किया है.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि चालू वर्ष में सभी अंगीभूत महाविद्यालय को नैक एक्रीडेशन प्राप्त करा दिया जाये. पॉलिटेक्निक कॉलेजों की सीटों की संख्या 8820 से बढ़ कर 11575 हो गयी है.

इसे भी पढ़ें – #MarutiSuzuki  : मंदी से उबरने की कवायद,  कारों पर बंपर डिस्काउंट ऑफर ,  एक लाख तक की छूट

adv

26 करोड़ की लागत से बन कर तैयार हुआ है तारामंडल

शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने कहा कि रांची में तारामंडल बन कर तैयार हो गया है. इसी माह सितंबर में इसका उदघाटन कर दिया जायेगा. मंत्री नीरा यादव ने बताया कि उद्घाटन को लेकर सीएम से समय मांगा गया है. समय मिलते ही इसका उद्घाटन कर दिया जायेगा.

तारा मंडल का ट्रायल करने के लिए एक टेक्निकल टीम आयी है जो इस नवनिर्मित तारा मंडल का मुआयना करेगी. रांची के बोड़ेया में 26 करोड़ की लागत से इसे बनाया गया है. इसका निर्माण क्रियेटिव म्यूजियम डिजायनर द्वारा किया गया है. दुमका में जिला विज्ञान केंद्र परिसर में 30 करोड़ की लागत से तारामंडल का निर्माण किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें – धनबाद : बंद कमरे में बाबूलाल और हेमंत सोरेन ने की गुफ्तगू, बोले-विपक्ष को कुचलना चाहती है सरकार

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button