Education & CareerJharkhandRanchi

उर्दू शिक्षकों का वेतन भुगतान जल्द करे विभाग: शिक्षक संघ

Ranchi : अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र चौबे, महासचिव राममूर्ति ठाकुर और मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने संयुक्त रूप से बताया कि राज्य के प्राथमिक  व मध्य विद्यालय के इंटर प्रशिक्षित उर्दू शिक्षकों के 4401 पदों के विरुद्ध 689 कार्यरत का अवधि विस्तार और वेतन मद में योजना मद का 55 करोड़ 80 लाख 90 हजार रुपये की राशि को मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान कर दी है.

वेतन स्वीकृति पर संघ ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए अनुरोध किया है कि ईद को देखते हुए निदेशक, प्राथमिक शिक्षा समय रहते सभी डीएसई को आवंटन निर्गत करें.

advt

मालूम हो कि वेतन के अभाव में शिक्षकों में घोर मायूसी उत्पन्न हो गई है. साथ ही कई तरह की आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं. प्रदेश के कुल 689 उर्दू शिक्षकों में से कई कोविड -19 जैसे भयावह महामारी से कई परिवार के इलाज को तरस रहे हैं तो कई शिक्षकों के परिवार के सदस्य ने दम तोड़ दिया है.

पवित्र माह रमजान चल रहा है और चार दिन बाद महापर्व ईद जैसा पवित्र त्योहार है और आवंटन के अभाव में वेतन नहीं मिलने से उर्दू शिक्षकों का ईद जैसा त्योहार फीका पड़ सकता है. समय की नजाकत को देखते हुए यथाशीघ्र उर्दू शिक्षकों का आवंटन निर्गत किया जाए.

मालूम हो कि राज्य में कार्यरत प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च प्राथमिक शिक्षकों का आवंटन राज्य से निर्गत किया जा चुका है और उन्हें समय पर वेतन का भुगतान भी हो रहा है जबकि योजना मद में नियुक्त 2015-16 के उर्दू शिक्षकों का आवंटन अब तक जारी नहीं किया गया है. प्राथमिक व मध्य विद्यालय के उर्दू शिक्षकों का आवंटन को लेकर कई बार संघ द्वारा ध्यान दिलाया गया है इसके बावजूद अबतक वेतन भुगतान नहीं हुआ है.

संघ ने मांग की है कि समय रहते उर्दू शिक्षकों का शीघ्र आवंटन निर्गत किया जाये ताकि उन्हें महापर्व  ईद में वेतन मिल सके और कोविड जैसी भयावह महामारी में आर्थिक समस्या आड़े नहीं आए.

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: