DeogharJharkhand

देवघर : अंबेडकर जयंती के मौके पर त्रिकूट रोपवे हादसे के हीरो पन्नालाल सहित उनकी टीम को दिया गया सम्मान

Deoghar : बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 131वीं पुण्यतिथि के मौके पर भारत विकास परिषद बैद्यनाथ धाम शाखा द्वारा गुरुवार को त्रिकूट पर्वत के निकट स्थित बसडीहा में बड़े ही जोश और उत्साह के साथ मनाया गया.
साथ ही रोपवे हादसे के दौरान राहत व बचाव कार्य में जूटे पन्नालाल पंजियारा, कुंदन सिंह सहित अन्य ग्रामीणों को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत बाबा साहब भीमराव के प्रतिमा पर पुष्पांजलि देकर किया गया.
भारत विकास परिषद बैद्यनाथ धाम शाखा के अध्यक्ष संतोष शर्मा, सचिव मनोज कुमार मिश्रा, प्रांतीय संगठन सचिव प्रो अरविंद कुमार झा, परिषद की वरीय महिला सदस्य पूनम प्रकाश सिंह, हर्षवर्धन सहित ग्रामीण उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें:फर्जी ई-चालान भेजकर ठगी कर रहे हैं साइबर ठग, रांची ट्रैफिक पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

अध्यक्ष संतोष शर्मा ने बताया कि बाबा साहब अंबेडकर की जयंती बसडीहा में मनाने के पीछे विशेष कारण यह है कि आज से 3 दिन पहले त्रिकूट पर्वत रोपवे पर हुए हादसे में अदम्य उत्साह साहस और सेवा भाव से कार्य करने वाले पन्नालाल पंजियारा और गोविंद सिंह और उनके टीम के सदस्यों को सम्मानित करना था.

बाबा साहब के पुण्यतिथि पर ऐसे कार्य को करना परिषद के लिए दोहरी खुशी का कार्य था. पन्नालाल पंजीयारा और गोविंद सिंह के सदस्यों को सुभाष चंद्र बोस, स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा, अंगवस्त्र एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

इसे भी पढ़ें:बड़ा फैसला : केंद्रीय विद्यालयों में “कोटा” एडमिशन सिस्टम खत्म

ज्ञात हो कि पंजीयारा और गोविंद सिंह के नेतृत्व में गांव के लगभग 30 स्थानीय युवक और दुकानदारों ने एनडीआरएफ की टीम, आइटीबीपी तथा स्थानीय प्रशासन के पहुंचने के पूर्व ही राहत एवं बचाव कार्य को अपनी जान की बाजी लगाकर शुरू किया. साथ ही प्रशासन द्वारा राहत कार्य शुरू होने के पूर्व ही 11 लोगों को सकुशल रस्सी के सहारे रेस्क्यू किया.

इसके लिए कल रात सरकार की ओर से जिला प्रशासन ने एक लाख नकद देकर पंजियारा को सम्मानित किया है तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी व्यक्तिगत रूप से उनसे बात कर उनकी बहादुरी को सलाम किया.

इसे भी पढ़ें:Ranbir Alia Wedding : एक-दूजे के हुए आलिया भट्ट-रणबीर कपूर, नहीं होगा रिसेप्शन, जानें क्या है वजह

Related Articles

Back to top button