DeogharJharkhand

Deoghar: पांच माह बाद श्रद्धालुओं के लिए खुला बाबा मंदिर, दर्शन को उमड़ी भीड़

Deoghar: पांच माह बाद शनिवार को देवघर का विश्वप्रसिद्ध बाबा मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खुल गया है. ऑनलाइन बुकिंग कर मंदिर पहुंचे श्रद्धालुओं को मानसरोवर के पास स्थित क्यू कॉम्प्लेक्स से प्रवेश कराया जा रहा है. कोरोना संक्रमण की वजह से बंद पड़े बाबा मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जाने के बाद लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी.

शनिवार सुबह चार बजे मंदिर का पट खुलने के पश्चात कांचा जल एवं प्रातः कालीन पूजा के बाद छह बजे से श्रद्धालुओं को दर्शन कराना शुरू किया गया.

इसे भी पढ़ें: विराट की मुश्किलें बढ़ीं, द्रविड़ नहीं बल्कि ये पूर्व दिग्गज होंगे टीम इंडिया के अगले मुख्य कोच

advt

दर्शन के पूर्व कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करते हुए सभी श्रद्धालुओं को क्यू कॉम्प्लेक्स से गर्भगृह में प्रवेश कराया गया. शुक्रवार रात को ही जिला प्रशासन द्वारा तैयारी कर ली गई थी. राज्य सरकार के निर्देश के बाद देवघर जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं के जलार्पण के लिए कई तरह की व्यवस्था की है.

इसके तहत वेबसाइट से टाइम स्लॉट बुक कर श्रद्धालु बाबा बैधनाथ की पूजा की व्यवस्था की गई है. प्रत्येक घंटे में 100 श्रद्धालुओं के पूजा करने के इंतजाम किए गए हैं.

ज्ञात हो कि सरकार द्वारा जारी निर्देश के तहत बड़े मंदिरों में प्रति घंटे 100 लोग और छोटे मंदिरों में क्षमता के पचास प्रतिशत लोगों को दर्शन की अनुमति दी गयी है. बाबा मंदिर में इ पास वालों को ही प्रवेश दिया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: IPL 2021: मुंबई इंडियंस से मैच से पहले धौनी ने लगाये धुंआधार छक्के, रोहित की उड़ेगी नींद, देखें VIDEO

इसके साथ ही 18 साल से कम आयु के बच्चों के मंदिर प्रवेश पर प्रतिबंध है. मंदिर में पूजा करने के दौरान सामाजिक दूरी का अनुपालन और मास्क की अनिवार्यता रहेगी.

श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में रहने के दौरान पूरे समय तक मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा. इधर बाबा मंदिर खुलने पर तीर्थपुरोहित, दुकानदार व श्रद्धालुओं में खुशी देखी जा रही है.

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के खिलाफ वार लड़नेवाले कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद छोड़ी थी कांग्रेस

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: