DeogharJharkhand

देवघर : साइबर पुलिस की छापेमारी में छापेमारी में 17 अपराधी गिरफ्तार, 28 मोबाइल व 53 सिमकार्ड जब्त

Deoghar : जिले को साइबर अपराध मुक्त बनाने के दिशा में पुलिस लगातार काम कर रही है. काफी संख्या में साइबर अपराधियों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर जेल भी भेजा जा चुका है. इसी क्रम में मंगलवार की रात्रि में एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा के निर्देश पर गठित पुलिस टीम ने विभिन्न गांवों से छापेमारी कर कुल 17 साइबर आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिसमें सबसे अधिक पथरौल थाना क्षेत्र के चेतनारी गांव से 9 साइबर क्राइम के आरोपी को गिरफ्तार किया गया है.

Sanjeevani

इसे भी पढें-धनबाद: पंखे से झूल कर युवक ने लगायी फांसी, जांच में जुटी पुलिस

MDLM

गिरफ्तार आरोपियों में जामताड़ा के करमाटांड़ थाना क्षेत्र के बाबूडीह गांव के अबू तालिब उर्फ तालीब अंसारी, सफीक अंसारी, देवघर जिले के खागा थाना क्षेत्र के बिराजपुर गांव के आनंद मंडल, कामदेव मंडल, चितरा थाना क्षेत्र के ठाड़ी गांव के रहीम अंसारी, पालोजोरी थाना क्षेत्र के बरमोतरा सिरसा गांव के महेंद्र कुमार सिंह, गुलालडीह गांव के मनीष कुमार, पथरौल थाना क्षेत्र के टेकरा जहांगीर मियां, चेतनारी गांव के मजहर अंसारी, मो इकबाल अंसारी, मो मुसाहीद अंसारी, अमीरुल अंसारी, सद्दाम अंसारी, मो रियाज अंसारी, मो राहत अंसारी, मो अजमत अंसारी, मो फरीद अंसारी शामिल हैं.

गिरफ्तार आरोपियों के पास से पुलिस ने 28 मोबाइल फोन, 53 सिमकार्ड, 21 एटीएम कार्ड, 22 बैंक पासबुक, 13 चेकबुक, 1 माइक्रो पास मशीन, 33 हजार नगद व 2 बाइक बरामद किया है. एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने जानकारी दी कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि उपरोक्त गांव के कुछ युवा भोले-भाले लोगों को फर्जी बैंक अधिकारी बनकर व अन्य कई तरीकों से ठगते हैं.

इसे भी पढें-Palamu : पुलिस-उग्रवादियों में भीषण मुठभेड़, तीन गिरफ्तार, एके-47 और 24 गोलियां बरामद

उपरोक्त आरोपियों द्वारा गूगल पर विभिन्न प्रकार के वॉलेट एवं बैंक के कस्टमर केयर नंबर का एडवर्टाइजमेंट देकर भी ठगी की जाती थी. टीम व्यूवर और क्विक सपोर्ट जैसे रिमोट एक्सेस एप्स इंस्टॉल करवा कर गूगल पर मोबाइल नंबर का फर्स्ट 4 डिजिट सर्च कर अपने मन से 6 डिजिट जोड़कर भी उपरोक्त साइबर आरोपियों द्वारा लोगों के साथ ठगी की जाती थी. इसके अलावा यूपीआई वायलेट से ठगी किए गए पीड़ित को पुनः उसके खाते में रिफंड करने के नाम पर पीन नंबर को लांगिन करने की बात कह दुबारा ठगी कर लेते हैं.

दो आरोपी का पूर्व में रहा है आपराधिक इतिहास

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में से 2 आरोपियों का पूर्व में आपराधिक इतिहास रहा है. गिरफ्तार आरोपियों में जामताड़ा थाना के बाबूडीह गांव के अबू तालिब उर्फ तालीब अंसारी, शफीक अंसारी व साइबर थाना व जहांगीर मियां मधुपुर थाना में दर्ज कांड़ के आरोपी हैं.

इसे भी पढें-योजनाओं में हुई गड़बड़ी की जांच के लिए कल जामताड़ा आयेगी केंद्रीय टीम, कुंडहित व करमाटांड़ प्रखंड का करेगी दौरा

Related Articles

Back to top button