JharkhandRanchi

लोकतंत्र का आधार है जनमत और जनमत का आधार है मतदान : द्रौपदी मुर्मू

11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राज्यपाल ने कई पदाधिकारियों को किया सम्मानित

Ranchi : राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर आयोजित एक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने लोकतंत्र के लिए मतदान को मजबूत आधार बताया है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का आधार जनमत है और जनमत का आधार है मतदान. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने में हर किसी को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना होगा.

इस दौरान राज्यपाल ने मतदान की प्रक्रिया में साफ, स्वच्छ वातावरण और पारदर्शिता को बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया है. वे सोमवार को आर्यभट्ट सभागार में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रही थीं. इस दौरान द्रौपदी मुर्मू ने e -EPIC लांच किया, जिसके माध्यम से अब वोटर अपने मोबाइल पर ही मतदान पहचान पत्र प्राप्त कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें :JEE MAIN के स्कोर से इंडियन नेवी में बन सकते हैं स्थायी अफसर, 26 पदों के लिए मौका

Catalyst IAS
ram janam hospital

इस अवसर पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने स्टेट आइकान पद्मश्री मुकुंद नायक, अशुंता लकड़ा एवं अजय मलकानी सहित दिव्यांग मतदाताओं, वरिष्ठ मतदाताओं को सम्मानित किया. वहीं 18 वर्ष पूरा कर पहली बार मत का अधिकार प्राप्त करनेवाले युवाओं को मतदान पहचान पत्र सौंपा. कार्यक्रम में राज्यपाल के कर कमलों द्वारा पदाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में मतदाताओं को जागरूक करने की दिशा में सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया.

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर हम सभी प्रण लें कि लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये रखने के अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. कार्यक्रम में आयुक्त दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, उपायुक्त रांची छवि रंजन, कुलपति रांची विश्वविद्यालय डॉक्टर रमेश पांडे, प्रति कुलपति रांची विश्वविद्यालय प्रोफेसर कामिनी कुमार सहित अन्य पदाधिकरीगण उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button