National

#DelhiElection: 668 उम्मीदवार आजमायेंगे अपनी किस्मत, केजरीवाल की सीट पर सबसे ज्यादा कैंडिडेट

विज्ञापन

New Delhi: दिल्ली विधानसभा चुनाव में करीब 668 उम्मीदवार मैदान में हैं. शुक्रवार को लगभग 30 लोगों ने अपना नामांकन वापस ले लिया.

दिल्ली चुनाव के लिए लगभग 700 उम्मीदवारों के नामांकन गुरुवार को जांच के बाद चुनाव अधिकारियों द्वारा मान्य पाये गये थे. निर्वाचन कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को लगभग 30 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया. 

इसे भी पढ़ें- लालू यादव को CBI कोर्ट से हफ्ते में तीन दिन अपने वकील से मिलने की दी इजाजत

नयी दिल्ली सीट पर 28 उम्मीदवार

वहीं नयी दिल्ली विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. इसी सीट से दिल्ली के सीएम केजरीवाल भी चुनाव लड़ रहे हैं. इस बहुचर्चित सीट से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अलावा 27 अन्य उम्मीदवार मैदान में हैं.

कुल मिलाकर इस सीट पर 28 उम्मीदवार लड़ रहे हैं जो की सबसे ज्यादा है. वहीं सबसे कम उम्मीदवार पटेल नगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर कुल चार उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव आयोग ने अपने एक बयान में इस बात की जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें- हेमंत सरकार कांग्रेस के दबाव में मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं कर पा रहीः भाजपा

1.46 करोड़ से अधिक लोग करेंगे वोट

शुक्रवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था. इसके बाद चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों की आखिरी सूची जारी की. दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) कार्यालय द्वारा बुधवार को साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 1,029 उम्मीदवारों ने 1,528 नामांकन दाखिल किए थे।

नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन 21 जनवरी था. इस दिन 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 800 से अधिक नामांकन दाखिल किये गये थे. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 जनवरी थी और शुक्रवार तक इसे वापस लिया जा सकता था.

मतदान आठ फरवरी को होगा और परिणाम 11 फरवरी को घोषित किये जायेंगे. अंतिम मतदाता सूची के अनुसार 1.46 करोड़ से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close