Main SliderNational

दिल्ली सरकार ने कम किया वैट, 8.36 रुपया सस्ता हुआ डीजल, केंद्र व राज्यों पर भी बढ़ेगा दबाव

विज्ञापन

New Delhi : कोरोना काल में दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वैट में बढ़ोतरी की थी. जिससे डीजल के दाम बढ़ गये थे. सरकार ने 16.75 प्रतिशत वैट को बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया था. जिसके बाद डीजल के दाम में करीब 8 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी. 30 जुलाई को दिल्ली सरकार ने वैट के दर को कम कर दिया है.

अब वहां डीजल और पेट्रोल पर पहले की तरह 16.75 प्रतिशत ही वैट लगेगा. इसके साथ ही दिल्ली में डीजल की कीमत में 8.36 रुपये की कमी आ गयी है. दिल्ली में डीजल का दाम अब 73.64 रुपये हो गया है.

advt

इसे भी पढ़ें – Yes Bank ने अनिल अंबानी ग्रुप के हेडक्वॉर्टर पर किया कब्जा, 2,892 करोड़ का था लोन

दूसरे राज्यों में भी होगा रेट कम करने का दबाव

दिल्ली की तरह की देश के दूसरे राज्यों ने भी कोरोना काल में आमदनी कम होने का हलावा देते हुए वैट में बढ़ोतरी की थी. जिससे पेट्रोल और डीजल के दामों में अचानक से प्रति लीटर 4 रुपये से 8 रुपये तक की बढ़ोतरी हो गयी थी. केंद्र की मोदी सरकार ने भी टैक्स में बढ़ोतरी की थी.

अब चूंकि दिल्ली सरकार ने कोराना काल में हुई डीजल-पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी को वापस ले लिया है. ऐसे में दूसरे राज्यों पर भी इसका दवाब बढ़ेगा. झारखंड समेत दूसरे राज्यों के लोग भी अपनी सरकारों से बढ़ी हुई टैक्स की वापसी की मांग कर सकते हैं. इस तरह का दवाब केंद्र की मोदी सरकार पर भी पड़ेगा.

adv

इसे भी पढ़ें –क्यों! अमेरिकी कांग्रेस के सामने पेश हो रहे गूगल, एप्पल, फेसबुक व अमेजन के प्रमुख

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close