न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

SC/ST छात्रों को दिल्ली सरकार का तोहफाः कोचिंग के लिए 40 हजार की जगह अब मिलेंगे डेढ़ लाख रुपये

1,564

New Delhi: दिल्ली सरकार ने एससी-एसटी छात्रों के लिए ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा योजना’ की राशि 40 हजार से बढ़ाकर डेढ़ लाख कर दी है. साथ ही प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए कोचिंग की अवधि एक साल के लिए की जायेगी.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, केजरीवाल सरकार में समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र गौतम ने बताया कि इस फैसले को इसी हफ्ते होनेवाली कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी मिलने की उम्मीद है. इस योजना के अंतगर्त वैसे छात्र जिनके परिवार की सालाना आमदनी 6 लाख है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा.

इसे भी पढ़ेंःविदेश मंत्री ने चीन को समझायाः J&K पर फैसला भारत का आंतरिक विषय, LoC पर इसका असर नहीं

अब SC/ST छात्रों को मिलेंगे डेढ़ लाख

गौरतलब है कि जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा योजना में फिलहाल SC/ST छात्रों को 40 हजार रुपये कोचिंग के लिए मिलते थे. लेकिन सरकार के इस फैसले पर कैबिनेट की मुहर लगने के बाद ये राशि डेढ़ लाख तक की हो जायेगी.

समाज कल्याण मंत्री गौतम ने बताया कि इसके तहत यूपीएससी प्रतियोगिताओं की तैयारी कर रहे छात्रों को डेढ़ लाख, इंजीनियरिंग-मेडिकल के परीक्षार्थियों को एक लाख, जबकि बैंक पीओ जैसे एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को 50 हजार और एसएससी परीक्षा की कोचिंग के लिए 25 हजार रुपये मिलेंगे.

कोचिंग के लिए आर्थिक सहायता के अलावा, लाभुक छात्रों को 2,500 रुपये का स्टाइपेन भी दिया जाता है.

इसे भी पढ़ेंःमुस्लिमों को भड़काने के लिए थी चिदंबरम की कश्मीर संबंधी टिप्पणी : सुशील

अब एक साल की फ्री कोचिंग

Related Posts

अमित शाह ने चुनावी रैली में कहा, पंडित नेहरू ने संघर्ष विराम नहीं कराया होता, तो #POK का अस्तित्व नहीं होता

कश्मीर में कोई अशांति नहीं है और आने वाले दिनों में आतंकवाद समाप्त हो जायेगा.

राशि बढ़ाने के साथ-साथ सरकार कोचिंग की अवधि चार महीने से बढ़ाकर एक साल कर रही है. इसके पीछे का कारण बताते हुए समाज कल्याण मंत्री ने कहा कि हमने महसूस किया कि चार महीने के कोचिंग के लिए संस्थान बहुत ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे थे.

चार महीने कोचिंग के लिए बहुत कम है. इसलिए सरकार ने इसकी अवधि बढ़ाने का फैसला किया है. मंत्री गौतम ने बताया कि 2019-20 के लिए सरकार ने इस योजना के लिए 40 करोड़ की राशि का आवंटन किया है.

और आनेवाले वक्त में सरकार एससी-एसटी छात्रों के विदेश में उच्च शिक्षा को लेकर भी योजना लाने की तैयारी में हैं.

क्या है ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा योजना’

‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा योजना’ दिसंबर 2017 में लॉन्च की गयी थी. इसके तहत अनुसूचित जाति-जनजाति, अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिभाशाली छात्रों के लिए फ्री कोचिंग दी जाती है. इसके तहत छात्र यूपीएससी, इंजीनियरिंग, मेडिकल, एसएससी, बैंकिंग जैसे क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए खुद को तैयार करते हैं. और परीक्षा की तैयारी करते हैं.

समाज कल्याण मंत्री ने बताया कि साल 2018-19 में इस योजना के तहत 4,953 छात्रों को इस योजना के तहत आठ कोचिंग संस्थानों में परीक्षा की तैयारी करने का मौका मिला. जिसमें 945 यूपीएससी, 3100 एसएससी, इंजीनियरिंग के 47 और मेडिकल के 58 परीक्षार्थी शामिल थे. जिनमें से 13 ने आइआइटी जेईई और 22 छात्रों ने नीट के एग्जाम में सफलता पायी.

इसे भी पढ़ेंःरांची, हटिया, धनबाद और सिंदरी के लिए BJP में अभी से लॉबिंग शुरू, कट सकता है सिटिंग MLA का टिकट!

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें.
आप अखबारों को हर दिन 5 रूपये देते हैं. टीवी न्यूज के पैसे देते हैं. हमें हर दिन 1 रूपये और महीने में 30 रूपये देकर हमारी मदद करें.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें.-

you're currently offline

%d bloggers like this: