न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दिल्ली : गर्मी का कहर जारी, 2013 के बाद मई महीने में दर्ज अधिकतम तापमान

693

New Delhi : इस वक्त भीषण गर्मी से लोग परेशना चल रहे हैं. गर्मी भी अपना रंग दिखाने में चूक नहीं कर रही. लगातार अपना कहर बरपा रही है. हर जहग कड़ी धूप और गर्म हवाओं से लोग परेशान हैं.

वहीं मौसम विभाग का बी कहना है कि अगले महीने के चार तारिक तक लोगों को इससे छुटकारा नहीं मिलने वाला है.

वहीं इसी क्रम में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर जारी है. पालम वेधशाला ने 46.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया.

इसे भी पढ़ेंःजम्मू कश्मीर : शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

hotlips top

46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज

2013 मई के बाद मई महीने में दर्ज किया गया यह अधिकतम तापमान है. पालम वेधशाला ने मई 2013 में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया था.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पालवत ने ट्वीट करके बताया कि दिल्ली का चढ़ा पारा. दिल्ली के पालम में 46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मई महीने में 2013 के बाद दर्ज किया गया यह अधिकतम तापमान है.

अभी तक मई महीने में 26 मई 1998 को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इसे भी पढ़ेंःदर्द-ए-पारा शिक्षक : एक समय पेड़ के नीचे बच्चों को पढ़ाती थीं, अब घर का दरवाजा टूटा हुआ है, पर्दा लगा के सोती हैं

झारखंड का भी हाल बेहाल

गर्मी का आलम कुछ इस कदर हो गया है कि लोग अपने घरों से निकलने में कतराने लगे हैं. कहीं भी आना जाना हो तो लोग सूरज के ढलने का इंतजार करते हैं. देश की राजधानी दिल्ली ही नहीं पूरे देश का हाल गर्मी से बेहाल है.

झारखंड की बात की जाए तो यहां भी तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रह रहा है. यहां भी गर्म हवाओं का कहर कुछ इस कदर है कि लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. सुबह 10 बजे के बाद यहां की सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है. बहुत जरूरी होने पर ही लोग बाहर निकल रहे हैं. वो भी सर पर टोरी या कपड़ा डालकर ही निकलते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like