National

#Delhi_Assembly_Election : मुख्य चुनाव आयुक्त ने तारीख बतायी,  8 फरवरी को मतदान, 11 फरवरी को  मतगणना

NewDelhi :  दिल्ली विधानसभा की सभी सीटों के लिए 8 फरवरी को वोट डाले जायेंगे.  मतगणना 11 फरवरी को होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है,  नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी , उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है.

आज शाम राजनीतिक दलों की बैठक

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस बार दिल्ली चुनाव में 1.46 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. सभी 70 विधानसभा सीटों पर ईवीएम का प्रयोग होगा. दिल्ली चुनाव आयोग ने आज शाम में राजनीतिक दलों की बैठक बुलायी है.  दिल्ली विधानसभा की तारीखों के ऐलान से पहले ही आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है. साथ ही चुनावी साल में पार्टियां एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप भी लगा रही हैं.

advt

इसे भी पढ़ें : #ShivSena_NCP में नजदीकियां बढ़ी, संजय राउत ने राष्ट्रपति पद के लिए शरद पवार का नाम उछाला

दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं

दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में विभिन्न कानून अनुपालन एजेंसियों के साथ व्यापक चर्चा की गयी है जिसमें सुरक्षा से जुड़े आयाम भी शामिल हैं.  चुनाव तरीख की घोषणा के बाद ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जायेगी. दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा.

इसे भी पढ़ें : अमेरिका-ईरान तनाव से #Stock-Market धड़ाम, Sensex 800 अंक से ज्यादा लुढ़का 

adv

राज्य में होगा त्रिकोणीय मुकाबला 

इन चुनावों में राज्य में त्रिकोणीय मुकाबले होना तय माना जा रहा है. दिल्ली चुनाव कार्यालय  वोटरों की फाइनल लिस्ट भी घोषित करने जा रहा है.   ऐसी संभावना है कि चुनाव कार्यालय राजधानी में करीब डेढ़ करोड़ वोटरों के आसपास की घोषणा करेगा. उसका अनुमान यह भी है कि लोकसभा चुनाव के बाद राजधानी में लगभग ढाई लाख युवा वोटर बढ़े हैं. चुनाव की घोषणा तो केंद्रीय चुनाव आयोग करेगा, लेकिन इसकी पूरी तैयारी दिल्ली चुनाव कार्यालय (चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर) के जिम्मे है.

  वोटरों की संख्या 1 करोड़, 45 लाख

वोटरों की इस फाइनल लिस्ट की जानकारी केंद्रीय चुनाव आयोग तक पहुंचा दी जायेगी, जिसके आधार पर आयोग दिल्ली में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर देगा.  दिल्ली चुनाव कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पिछले दिनों उसने वोटरों की एक लिस्ट घोषित की थी. यह भी कहा था कि फाइनल लिस्ट में बदलाव हो सकता है। क्योंकि उसके चलाए अभियान और वेबसाइट पर आए आवेदनों के बाद राजधानी में वोटरों की संख्या 1 करोड़, 45 लाख, 72 हजार, 385 हो गयी है.

लोकसभा चुनाव के समय दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1 करोड़, 43 लाख, 16 हजार, 453 थी.  इस लिस्ट में पुरुष वोटरों की संख्या करीब 79.73 लाख व महिला वोटरों की संख्या लगभग 65.73 लाख है.  जबकि ट्रांसजेंडर वोटरों की संख्या 700 के आसपास है.  सूत्र बताते हैं इसमें करीब 2.5 लाख नये वोटर जुड़े हैं.

इसे भी पढ़ें :  #JNUViolence के बीच ‘टुकड़े टुकड़े गैंग’ और ‘अर्बन नक्सल’ की राजनीति

 

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close