National

#Ladakh : सीडीएस और तीनों सेना प्रमुखों के साथ रक्षा मंत्री ने की बैठक, एलएसी पर ‘मिरर डिप्लॉयमेंट’ करेगा भारत

Ad
advt

New Delhi :  लद्दाख में बढ़ते तनाव को देखते हुए रक्षा मंक्षी राजनाथ सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) और तीनों सेना प्रमुखों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की.

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ तनावपूर्ण माहौल के बीच इस बैठक में जमीनी हालात की समीक्षा की गयी और आगे रणनीति पर विचार किया गया.

advt

यह बैठक करीब 4 घंटे तक चली. सूत्रों के अनुसार रक्षा मंत्री ने चीन की तरफ से सैनिकों की संख्या बढ़ाने पर भारत की प्रतिक्रिया का खाका पेश किया.

इसे भी पढ़ें – #CoronaUpdates: भारत में कोरोना से मृत्यु दर 2.87 फीसदी, दुनियाभर से बेहतर स्थिति – स्वास्थ्य मंत्रालय

advt

इसमें यह स्पष्ट कर दिया गया कि संघर्ष विराम के लिए बातचीत तो चलती रहेगी, लेकिन भारतीय सेना वहां अपनी संप्रभुता से बिल्कुल भी समझौता नहीं करते हुए अपनी पकड़ कायम रखेगी.

इसके लिए भारत ने मिरर डिप्लायमेंट रणनीति को अमल में लाने का फैसला किया है. इसके तहत चीन एलएसी पर जितने सैनिकों की तैनाती करेगा भारत बी वहां उतने सैनिकों की तैनाती करेगा. यह सिलसिला चलता रहेगा.

इसे भी पढ़ें – रघुवर सरकार ने शौचालय निर्माण में केंद्र को छला था, अब भी जारी है 6 लाख शौचालयों का निर्माण कार्य : मिथिलेश कुमार ठाकुर

सड़क निर्माण का काम चलता रहेगा

बैठक में यह भी फैसला हुआ कि इलाके में सड़क निर्माण का काम चलते रहना चाहिए और भारत अपना सैन्य दल-बल चीन के मुकाबले बढ़ाता रहेगा.

ज्ञात हो कि भारतीय सेना और चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर हालात सामान्य करने के लिए कई बार बैठक हो चुकी है. सोमवार तक इसमें कोई कामयाबी नहीं मिली है. रविवार को भी मीटिंग हुई थी, लेकिन सूत्रों के मुताबिक कई मुद्दों पर सहमति नहीं बन पायी. संभव है कि आगे क्षेत्रीय कमांडरों के स्तर पर और भी बैठकें हों.

इसे भी पढ़ें – दो माह से कमायी है ठप, ऊपर से लोन और परिवार का खर्चा, अब सरकार से ही उम्मीद: ऑटो चालक

advt
Adv

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: