Lead NewsMain SliderNationalNEWSTOP SLIDERTRENDINGUttar-Pradesh

Deepotsav in Ayodhya : श्रीराम का राजतिलक आज करेंगे पीएम मोदी, बनेगा विश्व रिकॉर्ड

Deepotsav 2022 : दीपावली समारोह के अवसर पर पूरी अयोध्या राममय हो गई है. आज (रविवार) यहां भव्य दीपोत्सव मनाया जायेगा. रविवार शाम जब यहां पुष्पक विमान रूपी हेलिकॉप्टर से माता सीता व तीनों भाइयों के साथ भगवान श्रीराम उतरेंगें तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ उनकी अगवानी करेंगे. इसके बाद श्रीराम का राज्याभिषेक होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महर्षि वशिष्ठ की भूमिका में उनका राजतिलक कर आरती उतारेंगे.

इस दौरान कुल करीब 17 लाख मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे. समारोह के दौरान आतिशबाजी, लेजर शो तथा रामलीला का मंचन भी किया जाएगा. अयोध्या में यह छठा मौका है जब दीपोत्सव समारोह का आयोजन किया जा रहा है. वहीं पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे. कई देशों के राजदूतों के साथ 10 हजार लोग इसका गवाह बनेंगे. राजतिलक के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्पों की वर्षा होगी. श्रीराम की स्तुति गूंजेगी.

सरयू पुल पर ग्रीन आतिशबाजी

इसके अलावा सरयू पुल पर करीब 20 मिनट तक आतिशबाजी की जाएगी. पीएम मोदी, सीएम योगी सरयू तट पर बने मंच से इसे निहारेंगे. पुल और घाटों को फूलों-झालरों से सजा दिया गया है.

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम रहेगी मौजूद

अयोध्या की राम की पैड़ी पर दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी पूरी हो चुकी है. इसके लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम भी दीपोत्सव के दौरान मौजूद रहेगी. रिकॉर्ड बनाने के लिए इन सभी दीयों को 5 मिनट तक लगातार जलना जरूरी है. साथ ही सभी दीयों को 40 मिनट के अंदर भी जलाना होगा.

इसे भी पढ़ें: Jamshedpur : संस्था “यात्रा एक नई जीवन की शुरुआत” ने भिलाई पहाड़ी में बच्चों के बीच बांटे मिठाई और पटाखे

Related Articles

Back to top button